नगर पालिका की अनदेखी से गंदगी व मच्छरों की भरमार आमजन बीमारियों की चपेट में

खाचरौद, अग्निपथ। स्वच्छ भारत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान को खाचरौद नगर पालिका धता बता रही है। ननगर की सफाई पर प्रतिमाह लाखों रुपए नगर पालिका खर्च करना बता रही है। फिर भी नगर में गंदगी पसरी रहती है। नगर पालिका के जिम्मेदारों के नाक के नीचे कचरे का अंबार है। इस कारण मच्छरों की भरमार हो गई है और लोग इन दिनों बीमार हो रहे हैं।

नगर पालिका की उदासीनता के चलते नगर के मुख्य मार्गों पर गंदगी पसरी हुई है जबकि नगर के इन मुख्य मार्गों पर शासकीय ऑफिस, न्यायालय, नपा कार्यालय, बैंक, विद्यालय आदि हैं। मुख्य मार्गो के दोनों और गंदगी होने के अलावा। कई गलियों की महीनों से सफाई नहीं हुई है। इधर कचरे की दुर्गंध से नगरवासियोंं का पैदल चलना व घरों में बैठना मुश्किल हो गया है। अधिकांश वार्डों में नालियां भी पूरी भरी हुई हैं। उज्जैन दरवाजा बडऩगर रोड की नालियों का तो भगवान ही मालिक है। कई जगह तो नाली चोक होने से सारा गंदा पानी सडक़ों पर आ रहा है।

उज्जैन दरवाजा स्थित दशहरा मैदान, रेलवे स्टेशन स्थित कन्या शाला स्कूल के बाहर, रतलाम रोड, चामुंडा माता रोड, रेलवे स्टेशन मार्ग, उत्तरामुखी हनुमान मंदिर के पीछे के गली, तालाब की पाल, भटेवरा गली, आदि क्षेत्रों में गंदगी फैली होने को लेकर नागरिकों ने नपा अधिकारी को जानकारी दी लेकिन आश्वासन देकर मामला रफा-दफा कर दिया जाता है। गंदगी से नागरिकों का जनजीवन बेहाल हो चुका है, इस गंदगी से कई बीमारियां फैलने का डर भी नागरिकोंं को सता रहा है। बावजूद नपा के जिम्मेदारों का इस और ध्यान नहीं है।

कीटनाशक का छिडक़ाव लंबे समय से नहीं

नगर की नालियों में कीटनाशक दवाई का छिडक़ाव भी कई सालों से नहीं होने से घरों के बाहर व अंदर मच्छरों का अंबार लगा हुआ है। पहले तो शाम को ही मच्छरों का आतंक था पर अब तो 24 घंटे ही मच्छर परेशान करते हैं।

ध्यान दे नगर सरकार

नगर की सफाई व्यवस्था शीघ्र ही दुरुस्त नहीं हुई तो नगर वासियों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ेगा । जिसका जिम्मेदार नपा प्रशासन स्वयं होगा, वर्तमान में वायरल फीवर, डेंगू,व उल्टी दस्त के मरिज बड़ी संख्या में इलाज हेतू डाक्टरों के पास पहुंच रहे हे। वहीं आमजनों ने नपा प्रशासन से मांग की है कि सुबह-शाम कीटनाशक दवाओं का छिडक़ाव तुरंत कराया जा कर आमजनता को मच्छरों से मुक्ति दिलाई जावे।

 

Next Post

पूर्व छात्रा ने सरकारी विद्यालय विकास के लिए दिया 1 लाख का दान

Thu Aug 26 , 2021
तराना। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की पूर्व सुशीला मोहनलाल तिलोटिया ने अपने विद्यालय के विकास के लिए एक लाख रुपए दान दिया है। अंधेरी मुम्बई निवासी श्रीमती तिलोटिया ने तराना आकर विद्यालय भ्रमण किया। उन्होंने दानराशि का चेक प्राचार्य अशोक कुमार गहलोत को भेंट किया। विद्यालय परिवार की ओर […]
Tarana donation to school by ex student