भस्मारती शुल्क नहीं कट रहा आनलाइन एनआईसी वेबसाइट को किया जा रहा अपडेट

  • भस्मारती आनलाइन शुल्क श्रद्धालुओं को जमा करने आना पड़ रहा काउंटर पर

  • पुलिस ज्यूडिशियल को भस्मारती लॉग इन करने के लिए दिया पासवर्ड

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में वेबसाइट एनआईसी के बार-बार खराब और बंद होने के चलते भस्म आरती अनुमति का शुल्क आनलाइन कटने में दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे में अब मंदिर प्रबंध समिति इस वेबसाइट को अपडेट कर रहा है। ताकि श्रद्धालुओं की भस्मारती अनुमति का शुल्क आनलाइन ही कट जाए।

फिलहाल श्रद्धालुओं को शुल्क जमा करने के लिए भस्मारती काउंटर पर जाना पड़ रहा है। वहीं पुलिस और जुडिशल के लिए भी भस्म आरती अनुमति बनवाने के लिए अलग से लॉग इन करने की व्यवस्था दी गई है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बहुप्रतीक्षित भस्म आरती को आम श्रद्धालुओं के लिए शुरू कर दिया गया है, लेकिन वेबसाइट श्री महाकालेश्वर डॉट नाइस डॉट इन को लोगिन करने के दौरान श्रद्धालुओं का आनलाइन भस्मारती अनुमति शुल्क नहीं कट पाता है, जिसके चलते उनको मंदिर के भस्मारती काउंटरों पर पैसा जमा करने के लिए आना पड़ता है।

कई श्रद्धालु इस बारे में मंदिर प्रशासक को भी शिकायत कर चुके हैं। वेबसाइट के यह हाल हैं कि बार-बार बंद हो जाती है। हाल ही में 4 दिन पहले सॉफ्टवेयर बंद हो जाने के चलते मंदिर कर्मचारियों को हाथ से बनाकर भस्मारती अनुमति जारी करना पड़ी।

बार-बार इस प्रकार के सॉफ्टवेयर के खराब होने और हैंग होने के चलते मंदिर प्रबंध समिति अब इसको तेजी से अपडेट कर रही है। इसको बैंक से लिंक करने का काम भी चल रहा है।

पुलिस और ज्यूडिशियल के लिए अलग से लॉगिन व्यवस्था

श्री महाकालेश्वर मंदिर में पुलिस और ज्यूडिशियली के प्रोटोकॉल कर्मचारियों को प्रोटोकॉल भस्मारती बनवाने में परेशानी आ रही थी। सबसे ज्यादा परेशानी तब आती है जब पुलिस या जुडिशल का बड़ा अधिकारी भगवान महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने आता है। लेकिन उसकी अनुमति बनाने में समय लगता है।

ऐसे में अब मंदिर प्रबंध समिति ने दोनों ही विभागों के लिए पासवर्ड जारी कर ऑनलाइन भस्मारती अनुमति करवाने के लिए पासवर्ड जारी कर दिया है।

आईटी शाखा प्रभारी कर रहे अपडेट

वेबसाइट एनआईसी के खराब होने पर तत्काल सुधारने की व्यवस्था मंदिर प्रबंध समिति की जगह कोठी स्थित एनआईसी कार्यालय देखता है। जिसके चलते इसको ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं।

ऐसे में मंदिर की भस्म आरती व्यवस्था प्रभावित होती है और श्रद्धालुओं को भस्मारती शुल्क चुकाने के लिए आनलाइन की जगह भस्मारती काउंटर पर आना पड़ता है। इसी को देखते हुए अब मंदिर की आईटी शाखा के प्रभारी राजकुमार सिंह इस वेबसाइट को अपडेट कर रहे हैं।

इनका कहना है

मंदिर की आईटी शाखा द्वारा वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। बैंक से लिंक भी जोड़ी जा रही है। -गणेश कुमार धाकड़, प्रशासक श्री महाकालेश्वर मंदिर

 

Next Post

ट्राफिक पोल पर लगे कैमरों का ईसीबी बॉक्स चोरी

Thu Nov 25 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। ट्राफिक पोल पर लगे कैमरों का ईसीबी बॉक्स चोरी होने पर प्रोजेक्ट मैनेजर ने मामले की शिकायत थाने पहुंचकर दर्ज कराई है। देवासगेट थाना पुलिस ने बताया कि भारती होटल के सामने स्मार्ट सिटी योजना में सीसीटीवी कैमरो ट्राफिक पोल पर लगाये गये है। रात में अज्ञात वाहन […]
CCtv camera