मध्य प्रदेश पंचायत चुनावः ओबीसी आरक्षण पर सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची, विधानसभा में भी हंगामा

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। इसमें जल्द सुनवाई की कोशिश की जा रही है। इस मुद्दे पर विधानसभा में भी हंगामा हुआ जिसको लेकर कांग्रेस ने सरकार को घेरा तो सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के बाद स्थगित करना पड़ी है। वहीं, दूसरी तरफ राज्य निर्वाचन आयोग के चुनव कार्यक्रम के तहत ओबीसी को छोड़कर 323082 पदों के लिए भरे गए नामांकनों में से नाम वापसी का आज आखिरी दिन है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख तक दो लाख 15035 लोगों ने नॉमिनेशन किया था जिसमें सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी खत्म किए जाने के फैसले की तारीख के पहले तक ओबीसी आरक्षित पदों के लिए दाखिल किए गए नामांकन भी शामिल हैं।

शिवराज सरकार के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को मीडिया से चर्चा में बताया है कि पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण को लेकर बुधवार को सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। अदालत में मामले की जल्द सुनवाई की कोशिशें की जा रही हैं। इधर, ओबीसी,एस.सी,एस.टी, एकता मंच के प्रदेश अध्यक्ष लोकेंद्र गुर्जर ने बताया है कि मंच ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी तरफ से एसएलपी याचिका दायर कर हस्तक्षेप करते हुए इंटरविनिंग आवेदन कर रीकॉल पेटिशन (आदेश वापस लेने की याचिका) फाईलं की है।

3 लाख 23 हजार 82 पदों पर नाम वापसी आज

वहीं, राज्य निर्वावचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के तहत ओबीसी आरक्षित पदों को छोड़कर अन्य पदों के लिए प्रक्रिया जारी रखी गई है। मध्य प्रदेश में पंचायत के 392921 पद हैं लेकिन इनमें से 69839 ओबीसी पदों पर फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नामांकन दाखिल करने पर रोक लगा दी थी। इन पदों को छोड़कर 323082 पदों के लिए चुनाव प्रक्रिया चल रही है जिसमें आज नामांकन पत्र की वापसी का आखिरी दिन है। इन पदों को लेकर भी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को यह फैसला किया जा चुका है कि उनकी मतगणना एकसाथ होगी और नतीजे भी सभी के एकसाथ घोषित किए जाएंगे। इसमें निर्विरोध निर्वाचित पदों के निर्वाचन की घोषणा सब नतीजों के साथ ही किए जाने का फैसला किया गया है।

पहले दो चरण मतदान वाले स्थानों पर दो लाख 15035 नामांकन
पंचायत चुनाव में पहले व दूसरे चरण के लिए 2 लाख 15 हजार 35 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किया है, जिनमें से 1 लाख 8 हजार 780 पुरुष और 1 लाख 6 हजार 253 महिला तथा 2 अन्य अभ्यर्थी शामिल हैं। इनमें से जिला पंचायत सदस्य के लिए 3541, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 14 हजार 814, सरपंच पद के लिये 60 हजार 415 और पंच पद के लिये 1 लाख 36 हजार 265 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किया है। कुल 3658 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किया है।

इन पदों पर नाम वापसी आज

जिला पंचायत- 704
जनपद पंचायत- 5454
सरपंच- 18523
पंच- 298401
कुल पद- 323082

Next Post

अयोध्या में राम मंदिर के नाम पर करोड़ों लोगों की आस्था से धोखा, 'जमीन घोटाले' पर बरसीं प्रियंका गांधी

Thu Dec 23 , 2021
लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश की राजनीति में राम मंदिर के आसपास की जमीन खरीद में कथित घोटाले का मुद्दा जोर पकड़ने लगा है। बसपा सुप्रीमो मायावती के बाद अब कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी ने भी इस मुद्दे पर भाजपा सरकार पर हमला बोला है। प्रियंका गांधी ने कहा कि […]