आम बजट में रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए राशि का प्रावधान करने की मांग

रेल उपभोक्ता संघ ने सरकार को भेजा मांग पत्र

बडऩगर, अग्निपथ। देश के अगले वित्त वर्ष के लिए पेश होने वाले बजट में क्षेत्र की विभिन्न रेल परियोजनाओं और रेलसेवा के विस्तार के लिए पर्याप्त राशि का प्रावधान करने की मांग रेल उपभोक्ता संघ बडऩगर ने की है। रेलमंत्री को लिखे पत्र में रतलाम रेल मंडल से सम्बद्ध विभिन्न रेल परियोजनाओं को मूर्तरूप देने व रेल सुविधाओं में वृद्धि करने के सुझाव शामिल हैं।

पत्र में उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ महापर्व 2028 के दृष्टिगत उज्जैन-बदनावर सडक़ मार्ग पर बडऩगर में रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की योजना को मुर्तरूप देने की मांग के साथ जिन योजनाओं और सुविधाओं की दरकार की और ध्यान आकृष्ट कराया है। उनमें रतलाम मण्डल की स्वीकृत रेल परियोजना नौगांवा – राधाकृष्ण नगर रतलाम बायपास रेल लाइन की भूमि अधिग्रहण हेतु राशि का प्रावधान कर लंबित योजना को पूर्ण करने, रतलाम रेलवे स्टेशन पर पीट लाइन निर्माण की प्रस्तावित योजना हेतू पर्याप्त धनराशि आबंटित करना शामिल है।

बडऩगर में इन रेल सुविधा में भी बढ़ोतरी की दरकार

इसके अलावा बडऩगर क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार की मांग भी की गई है। इसके तहत आम्बेडकर नगर-सनावद मीटरगेज रेल खंड की सुस्त पड़ी आमान परिर्वतन योजना को बजट में पर्याप्त धनराशि आबंटित कर इन्दौर-खण्डवा बन्द पड़ी रेल सुविधा को पुन: प्रारम्भ करने, उज्जैन से फतेहाबाद नवनिर्मित विद्युतीकृत रेलखण्ड पर अजमेर, उदयपुर और बीकानेर नई ट्रेन और उज्जैन से फतेहाबाद नवनिर्मित विद्युतीकृत रेलखण्ड पर बडऩगर, रतलाम, खाचरौद, नागदा, उज्जैन के लिए सर्कील मेमू ट्रेन चलाने, इन्दौर से कोटा व्हाया फतेहाबाद – बडऩगर – रतलाम – नागदा नई ट्रेन चलाने की मांग की गई। इसके साथ ही व्यापारिक एवं शैक्षणिक नगरी इन्दौर से सायंकाल 6 बजे से रेल सुविधा शुरू करने तथा रात्रि 10 बजे रतलाम के लिये नई ट्रेन चलाये जाने, इन्दौर – जबलपुर ओवरनाइट ट्रेन कमांक 22191-22192 को रतलाम तक विस्तार देने, वर्तमान में चल रही ट्रेन का समय प्रात: 7 बजे करने तथा रतलाम- अम्बेडकरनगर ट्रेन क्रमांक 9390 का रतलाम से प्रस्थान अम्बेडकरनगर – रतलाम ट्रेन कमांक 9347 को पूर्ववत चित्तौड़ तक की रेल सुविधा पुन: बहाल करने, इन्दौर – सरायरोहिल्ला ट्रेन कमांक 9337-9338 को गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर स्टापेज प्रारम्भ कर सप्ताह में 02 दिन चलाने और इन्दौर – बीकानेर ट्रेन क्रमांक 9333-9334 को सप्ताह में 02 दिन चलाने का विशेष उल्लेख किया है।

ध्यान देने वाले – ध्यान दिलाने वाले

उक्त जानकारी रेल उपभोक्ता संघ बडऩगर के संयोजक प्रेमनारायण पोरवाल ने देते हुये बताया कि पत्र की प्रतिलिपि पश्चिम रेलवे के अधिकारीयों, क्षेत्रिय सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक मुरली मोरवाल को रेल उपभोक्ता संघ के माध्यम से रेल उपभोक्ता संघ बडऩगर के राजकुमार जैन, हरिकिशन मेलवाणी, डॉ . नरेन्द्रसिंह राजावत, डॉ. डीके विश्वास, दीपक आचार्य, दिलीप पंचाक्षरी, कार्तिक विजयवर्गीय, ललित सुरेश सोनी, सुभाषचन्द गुप्ते, प्रमेन्द्र बारोड़, श्याम गुर्जर, प्रेमनारायण पोरवाल, विरेन्द्रसिंह राठौर, योगेश आचार्य, अजय राठौड़, रियाज एहमद, दिनेश शर्मा, रईस एहमद, राकेश जैन, अतुल लाठी, सतीश नीमा, राजकुमार नाहर, प्रखर चौहान आदि ने प्रेषित कर रेल सुविधा वृद्धि की पूरजोर मांग की है ।
०००००००००००००००

Next Post

कोरोना असर: श्री महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 75 प्रतिशत तक घटी

Mon Jan 24 , 2022
उज्जैन। अवकाश के दिन शनिवार, रविवार को छोडक़र शेष दिन हमेशा से श्रद्धालुओं से रोशन रहने वाला महाकाल मंदिर के आसपास का क्षेत्र अब विरान दिखाई दे रहा है। यहां श्रद्धालुओं की संख्या 75 प्रतिशत तक घट गई है। कोरोना की तीसरी लहर के चलते मंदिर क्षेत्र की 400 होटलों […]
Mahakal mandir parisar khali 07112021