डिजिटल सुरक्षा में आत्मनिर्भर नर्मदा नगर, समिति ने खुद के खर्च से लगवाए सीसीटीवी कैमरे

CCtv camera

नागदा, अग्निपथ। चोरी और असामाजिक घटनाओं की वारदात के ग्राफ आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं जहां लोग इन सभी समस्याओं से परेशान होकर पुलिस प्रशासन की ओर मात्र निर्भर हो जाते हैं वही नागदा नगर की एक ऐसी कॉलोनी है जो कि सुरक्षा को लेकर आत्मनिर्भर बन चुकी है।

बड़े बीमा अस्पताल के पीछे वाले क्षेत्र नर्मदा नगर कॉलोनी में बीते कई दिनों से चोरी व असामाजिक गतिविधियों की वारदात बढऩे से परेशान क्षेत्रवासियों ने कॉलोनी के श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर समिति के तत्वाधान में पूरी कॉलोनी को सीसीटीवी कैमरे से लैस कर डिजिटल सुरक्षित आत्मनिर्भर कॉलोनी बनाने का निर्णय लिया जिसमें स्टीमेट अनुसार 50 से 70 हजार का कोटेशन बना जिसे लेकर समिति सदस्यों ने यह निर्णय लिया के कॉलोनी के प्रत्येक घर से 15 सो रुपए की राशि ली जाएगी। जिससे यह सीसीटीवी का कार्य पूर्ण हो पाएगा। जिसके चलते मात्र 10 दिनों के भीतर ही आज वर्तमान दिनांक 6 फरवरी को कॉलोनी 10 सीसीटीवी कैमरा 4 डीवीआर सिस्टम से लैस हो चुकी है जिसमें कॉलोनी के सभी प्रमुख मार्गों, चौराहों व एंट्री एग्जिट पर हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जोकि 60 मीटर दूरी तक की हलचल को भी बहुत बारीकी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

जिले की पहली डिजिटल सुरक्षित आत्मनिर्भर कॉलोनी

नर्मदा नगर वासियों का यह अनूठा प्रयास और पहल इस कॉलोनी को शायद जिले की पहली ऐसी कॉलोनी में स्थान दिलाता है जो कि स्वयं के खर्च पर डिजिटल सुरक्षित बानी है।

बाहरी सहयोग नहीं लिया

कॉलोनी के सभी सदस्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है वही समिति सदस्यों द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि इस कार्य में किसी बाहरी संस्था संगठन या राजनीतिक पार्टी का कोई हस्तक्षेप नहीं किया जाएगा ना ही कोई आर्थिक सहयोग लिया जाएगा।

समिति का संदेश व उद्देश्य

सभी नर्मदा नगर निवासियों का इस पहल को लेकर यही संदेश है कि पुलिस तो अपना कार्य कर ही रही है पर हमें अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद लेना होगा और अगर हम अपनी व अपने क्षेत्र की सुरक्षा कर लेंगे तो पूरा नगर ऐसे ही सुरक्षित हो जाएगा । हमारे इस प्रयास व कार्य से प्रेरणा लेकर दूसरे नगरवासी व क्षेत्रवासी भी अपने क्षेत्र को इसी तरह सुरक्षित कर सकते हैं ।

Next Post

महाभारत के भीम ने छोड़ी दुनिया, 74 साल की उम्र में निधन

Tue Feb 8 , 2022
जीवन के आखिरी दिनों में आर्थिक तंगी से थे परेशान नई दिल्ली। टेलीविजन जगत से एक बहुत ही दिल दुखाने वाली खबर सामने आ रही है. बीआर चोपड़ा के मशहूर सीरियल महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले शानदार एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है. प्रवीण ने […]