ये कैसी जननी सुरक्षा: सरकारी अस्पताल में प्रसूताओं को डेढ़ माह से नहीं मिल रहा भोजन

बेरछा, अग्निपथ। स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक बेहतर बनाने के प्रदेश सरकार के मुखिया के निर्देशों और प्रशासनिक कसावट के बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेरछा के हाल-बेहाल है। यहां बीते डेेढ़ माह से जननी सुरक्षा योजना में प्रसूताओं को भोजन ही नहीं मिल रहा है।

बेरछा क्षेत्र में 40 से अधिक ग्रामों का स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से बेरछा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। शासकीय स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ा होता है। किन्तु कुछ दिनों पूर्व ब्लाक विकास खंड कार्यालय का स्वास्थ्य अमला सुंदरसी स्थानंतरित हो गया है। बेरछा स्वास्थ्य केंद्र अब महिलाओं के लिए डिलेवरी और आमजनों की सर्दी-खाँसी एवं बुखार आदि बीमारी के लिए ही मरीजों की ही चहल कदमी दिखाई देती है।

सरकारी अस्पताल में दूर दराज से आने वाले गरीब परिवार डिलीवरी के लिए भर्ती किया जाता है। इस दौरान भर्ती हुई महिलाओं को मिलने वाले दो वक्त का भोजन, नाश्ता, दलिया,दूध-बिस्किट आदि मिलने वाली सरकारी सुविधाओं को विगत डेढ़ माह से पूरी तरह बंद है। जिससे उन्हें भोजन नहीं मिल पा रहा है। साथ ही कई वर्षों से परिसर में कैंटीन सुविधा भी नहीं है। डेढ़ माह में 30 से अधिक महिलाओं का प्रसव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेरछा में हुआ है। जिन्हें पौष्टिक भोजन नहीं मिल पाया।

विभागीय स्तर पर इसका कारण जानने का प्रयास किया गया तो बजट का अभाव होने का हवाला देकर प्रसव के दौरान भर्ती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से मिलने वाला भोजन, नाश्ता उपलब्ध नहीं कराया जा सकने की बात सामने आ रही है।

जन प्रतिनिधियों को सही जानकारी भी नहीं

जानकारी के अनुसार स्वास्थ सुविधाओं को लेकर पूर्व में किए गए प्रयासों में स्थानीय अधिकारियों द्वारा विभाग के आला अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को सही जानकारी भी नहीं दी जा रही है। जिससे शासन की छवि पर विपरीत असर पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से ओपीडी भी दिन-ब-दिन कम होती जा रही है और गरीब वर्ग स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित होता जा रहा है।

बजट कम था

विगत एक-डेढ़ माह से जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत प्रसूताओं को मिलने वाला नाश्ता व भोजन बजट के अभाव में नहीं दिया जा रहा था। भोजन व्यवस्था जल्द शुरू की जा रही है। – डॉ. रवींद्र उसपारिया, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, बेरछा (सुंदरसी)

Next Post

पंच परमेश्वर व रोजगार गारंटी योजना कि राशि चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट, 4 वर्ष में भी पूरा नहीं हुआ डबरी निर्माण का कार्य

Mon May 30 , 2022
पोलायकलां, अग्निपथ। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भ्रष्टाचारियों को नहीं छोडऩे की चेतावनी से भ्रष्टाचारियों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। धरातल पर बैठे हुए उन्हीं के नुमाइंदे शासन की राशि का दुरुपयोग कर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा रहे हैं। प्रशासन भी अपनी आंखें बंद करके बैठे […]