6 जुलाई: उज्जैन में निगम चुनाव

मध्यप्रदेश में निकाय चुनाव 6 व 13 जुलाई को, रिजल्ट 17-18 को

भोपाल। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव दो चरणों में होंगे। पहला चरण 6 जुलाई और दूसरा चरण 13 जुलाई को होगा। पहले चरण के नतीजे 17 जुलाई और दूसरे चरण के नतीजे 18 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। तारीखों का ऐलान होते ही आचार संहिता लागू हो गई है।
राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कुल 347 निकायों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 133 और दूसरे चरण में 214 निकायों पर वोटिंग होगी। चुनाव ईवीएम के जरिए कराए जाएंगे। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

कब कहां मतदान

6 जुलाई – उज्जैन नगर पालिक निगम, बडऩगर नगर पालिका, नपा शाजापुर, नगर परिषद मक्सी, नगर परिषद बड़ौद, नगर परिषद आलोट एवं ताल

13 जुलाई – नपा महिदपुर, खाचरौद व नागदा, नगर परिषद तराना, माकड़ौन, उन्हेल, नपा शुजालपुर, नप पानखेड़ी, अकोदिया और पोलायकलां, आगर नगर पालिका, नगर परिषद कानड़, नलखेड़ा, सुसनेर, सोयतकलां और बड़ागांव, नगर पालिक निगम रतलाम, नगर पालिका परिषद जावरा, नगर परिषद नामली, पिपलोदा, बडावदा एवं धामनोद में मतदान होगा।

मध्यप्रदेश की 397 निकायों की तस्वीर साफ

ओबीसी को 25 प्रतिशत आरक्षण, नपा अध्यक्ष की 28 सीटों पर दावेदारी

मध्यप्रदेश में 397 निकायों में अध्यक्ष पद पर आरक्षण के साथ उनकी तस्वीर भी साफ हो गई है। 99 नगर पालिका और 298 नगर परिषद अध्यक्ष सीट में से कुल 101 सीटें ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं, जो कुल सीटों का करीब 25 प्रतिशत है। नगर पालिका में तो ओबीसी वर्ग के लिए 28 सीटें आरक्षित की गई, जो 28 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण है। दूसरी ओर 52 जिला पंचायतों में ओबीसी को सिर्फ 7 सीटें ही दी गई। यानी, कुल 7 प्रतिशत रिजर्वेशन ही दिया गया, जबकि आरक्षण की प्रोसेस एक जैसी ही अपनाई गई। बावजूद नगरीय निकाय में ओबीसी को 28 प्रतिशत से ज्यादा रिजर्वेशन हुआ, जो जिला पंचायत के आरक्षण से 3 गुना ज्यादा है।

प्रदेश की 397 में से 200 सीटें अनारक्षित की गई हैं। यानी, इन निकायों में अध्यक्ष पद के लिए कोई भी दावेदारी कर सकता है। चाहे वह सामान्य हो, एससी-एसटी हो या ओबीसी वर्ग। इनमें से 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व की गई। ओबीसी वर्ग के लिए नपा में 28 और नगर परिषद में 73 सीटें आरक्षित की गई हैं। एससी की बात करें तो कुल 63 इस वर्ग के लिए आरक्षित हुई है, जो कुल रिजर्वेशन का 15.86 प्रतिशत है। वहीं, एसटी वर्ग के लिए 33 यानी 8.31 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई।

Next Post

भारत हाऊसिंग सोसायटी में चुनाव से पहले धांधली

Wed Jun 1 , 2022
नियम प्रत्येक सदस्य को एक प्लाट का, छह भूखंड वाले का फार्म स्वीकृत उपायुक्त ने आपत्ति किया अनदेखा, बचाव में बोले पति को अपात्र किया उज्जैन,अग्निपथ। शहर की बहुचर्चित भारत हाउसिंग को आपरेटिव सोसायटी के दो दशक बाद होने जा रहे चुनाव निष्पक्ष नहीं होंगे। वजह नियम विरुद्ध तरीके से […]