ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 195 रन पर सिमटी; बुमराह ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट लिए

भारत  का बगैर खाता खोले पहला विकेट गिरा

मेलबर्न।  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए पहली पारी में 195 रन बनाए। मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए। डेब्यू मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिले। 

इधर भारत की पहली पारी की शुरुआत भी कुछ अच्छी नहीं रही। भारत में बगैर खाता खोले ही दूसरे ओवर में ही अपना पहला विकेट गंवा दिया।  सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को Mitchell starc ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। उनकी जगह चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे। दूसरे छोर पर शुभ्मन गिल क्रीज पर है। तीसरे ओवर की समाप्ति तक भारत अपना खाता नहीं खोल पाया।

मैच में शुरुआत से पकड़ नहीं बना सकी ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ही खराब रही थी। टीम ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। इस दौरान जो बर्न्स और स्टीव स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद ट्रेविस हेड (38) और मार्नस लाबुशेन (48) ने पारी संभाली और चौथे विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद टीम पूरी तरह लड़खड़ाई और आखिरी 71 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए।

बुमराह ने 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। पहला विकेट भी बुमराह ने ही लिया था। ओपनर जो बर्न्स बिना खाता खोले विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने टीम को चौथा झटका देते हुए ट्रेविस हेड को 38 रन पर आउट किया। अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच लिया। बुमराह ने तीसरे विकेट के तौर पर मिचेल स्टार्क (7) को सिराज के हाथों कैच आउट कराया।

डेब्यू टेस्ट में सिराज को दो विकेट
तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (48) और कैमरून ग्रीन (12) को पवेलियन भेजा। लाबुशेन का कैच शुभमन गिल ने लिया। संयोग की बात है कि गिल का भी यह डेब्यू मैच में पहला कैच रहा। ग्रीन को सिराज ने LBW किया।

अश्विन ने 3 बड़े झटके दिए
रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को 3 बड़े झटके दिए। उन्होंने कप्तान टिम पेन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका दिया। पेन 13 रन बनाकर हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट हुए। स्टीव स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके। चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया। इससे पहले अश्विन ने ओपनर मैथ्यू वेड को 30 रन पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया।

इसी साल सितंबर में डीन जोन्स का मुंबई के एक होटल में हार्ट अटैक से निधन हो गया था। 59 साल के जोन्स इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के क्रिकेट कमेंट्री पैनल में थे।

मैच में डीन जोन्स को श्रद्धांजलि
टी-टाइम के बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स को श्रद्धांजलि दी गई। लीजेंड का बैट, कैप और चश्मा स्टंप्स के पास रखा। इस दौरान जोन्स की पत्नी जाने, बेटी अगस्ता और फोबी के साथ लीजेंड पूर्व क्रिकेटर एलन बॉर्डर भी मौजूद रहे। इसके साथ ही कुछ फैंस भी डीन जोन्स को श्रद्धांजलि देने के लिए बैनर लेकर पहुंचे। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मैच के लिए 30 हजार फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति दी है।

सिराज की बाउंसर लाबुशेन के हेलमेट में बॉल लगी
तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की एक बाउंसर मार्नस लाबुशेन के हेलमेट में लगी। अच्छी बात यह रही कि लाबुशेन को चोट नहीं लगी। हेलमेट डैमेज हो गया, जिस कारण उसे बदलना पड़ा। यह घटना पहली पारी के 36वें ओवर में हुई।

स्मिथ पहली बार भारत के खिलाफ खाता नहीं खोल सके
स्टीव स्मिथ पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए हैं। अब तक उन्होंने इंडिया के खिलाफ 12 टेस्ट में 1431 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक शामिल हैं। दो बार एक रन पर आउट हुए हैं। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर 192 रन है, जो उन्होंने 2014 में मेलबर्न में ही बनाया था।

कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तानी संभाल रहे

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 4 बदलाव किए गए। शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू टेस्ट है। विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे ओपनर पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया।

वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में जगह मिली है। कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए हैं। ऐसे में कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे को सौंपा गया है। मिडल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान होंगे। कोच रवि शास्त्री ने शुभमन को डेब्यू कैप नंबर 297 और रविचंद्रन अश्विन ने सिराज को डेब्यू कैप नंबर 298 सौंपी।

दोनों टीमें:

  • भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
  • ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले गए। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 49 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

सीरीज में बने रहने के लिए भारत को जीत जरूरी
सीरीज जीतने की दौड़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम को यह मैच जीतना भी जरूरी है। पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली दो सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में वह इस सीरीज को भी जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 सीरीज नहीं जीत सकी।

2018 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था
टीम इंडिया ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया टीम को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 टेस्ट सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

मेलबर्न में पिछला टेस्ट जीती थी टीम इंडिया
भारतीय टीम का मेलबर्न में टेस्ट रिकॉर्ड भले ही खराब रहा हो, लेकिन पिछला मैच इंडिया ने ही जीता था। 2018 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान को मेलबर्न में खेल गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 137 रन से शिकस्त दी थी।

Next Post

मध्य प्रदेश में लव जिहाद बिल को कैबिनेट की मंजूरी:दोषी को 10 साल की जेल होगी, मददगारों को भी सजा; पीड़ित और बच्चे को भरण-पोषण का हक

Sat Dec 26 , 2020
भोपाल। मध्यप्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ प्रस्तावित बिल के ड्राफ्ट को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। अब इसे 28 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा। शनिवार को सीएम आवास पर कैबिनेट की बैठक में ड्राफ्ट को हरी झंडी मिली। इसमें […]