महाशिवरात्रि से पहले महाकाल में श्रद्धालुओं का सैलाब

बाहर से आ रहे वाहनों के कारण महाकाल मंदिर के आसपास और पहुंच मार्गों पर जाम

उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के 2 दिन पहले श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। हालत ये है कि मंदिर परिसर के आसपास के क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण जाम की स्थिति बन गई। बताया जा रहा है कि यह भीड़ सीहोर से कथा वाचक पं. प्रदीप मिश्रा के आयोजन से लौटने के बाद उज्जैन भगवान महाकाल दर्शन के लिए पहुंच रही है।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस बार प्रशासन ने महाशिवरात्रि पर्व के लिए पिछले आठ दिनों से व्यवस्था करने की तैयारी शुरू की है। इधर महाशिवरात्रि के 2 दिन पहले ही बुधवार से बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों की भीड़ मंदिर परिसर में दिखाई देने लगी।

गुरुवार सुबह से दर्शनार्थियों की भीड़ अधिक होने के कारण मंदिर की ओर जाने वाले मार्गो पर जाम की स्थिति लगी रही। बताया गया कि अधिकांश श्रद्धालु सीहोर में स्थित कुबेरेश्वर धाम में पंडित प्रदीप मिश्रा के रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम से लौटकर भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे। अधिक भीड़ के कारण श्री महाकाल लोक के प्रवेश द्वार पर चलने की जगह नहीं मिल रही। श्रद्धालुओं की भीड़ मध्यप्रदेश के अलावा अन्य प्रदेश से भी उज्जैन की ओर पहुंच रही है।

अनुमान के पहले ही पहुंचे श्रद्धालु

महाशिवरात्रि पर्व के लिए भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन को देशभर के लोग पहुंचते हैं। इस बार महाशिवरात्रि पर्व के 2 दिन पहले से ही श्रद्धालु पहुंच रहे श्रद्धालुओं ने जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारी केवल महाशिवरात्रि पर करीब 10 लाख का अनुमान लगाकर बैठे है, जबकि 2 दिन में करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु महाकाल दर्शन के लिए पहुंच चुके है। सीहोर से आ रहे वाहनों में सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र्र के वाहनों की है।

दर्शन के लिए यहां से प्रवेश

श्रद्धालुओं की लाईन चारधाम, त्रिवेणी संग्रहालय, महाकाल महालोक होते हुए मानसरोवर द्वार से मंदिर में प्रवेश करेंगे। मंदिर में प्रवेश करने के बाद महाकाल टनल से होते हुए छह नंबर गेट से परिसर में आएंगे, यहां से अलग-अलग कतार में भक्तों को कार्तिकेय व गणेश मंडपम से भक्तों को भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए कार्तिकेय मंडपम में वर्तमान प्रवेश द्वार के अलावा दो और द्वार का निर्माण कराया गया है। इस व्यवस्था से अकले कार्तिकेय मंडपम के तीन गेट से नौ कतार में भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा। नंदी हाल के रेंप से भी तीन कतार चलाई जाएगी। मंदिर में चार गेट से 12 कतारों में भक्त भीतर प्रवेश करेंगे।

तबीयत बिगडऩे पर यहां पहुंचे

स्वास्थ्य विभाग ने महाकाल मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में 22 स्थानों पर डॉक्टरों की टीम तैनात की है। त्रिवेणी संग्रहालय तथा सोमकुंड पर पांच-पांच बिस्तरों का अस्थायी अस्पताल भी बनाया है। करीब 100 डाक्टर, नर्स, वार्ड बाय व अन्य पेरामैडिकल स्टाफ की डयूटी लगेगी। जिला 16 फरवरी से लेकर 19 फरवरी की शाम पांच बजे तक स्वास्थ्य विभाग की टीम त्रिवेणी इंटरप्रीटिशन सेंटर, कर्कराज महादेव पार्किंग स्थल, चारधाम मंदिर, हरसिद्धि चौराहा, श्री महाकालेश्वर अन्न क्षेत्र, मानसरोवर भवन, महाकाल प्लाजा, फेसिलिटी सेंटर, श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर, भस्म आरती द्वार, महाकाल मंदिर गेट नंबर चार, निर्गम द्वार, सोमकुंड, नृसिंहघाट सहित अन्य क्षेत्रों में तैनात किया है।

महाकाल में शिवनवरात्रि का सातवां दिन; शिव-शक्ति ने एक साथ उमा-महेश स्वरूप में दर्शन दिये

महाकाल मंदिर में शिवनवरात्रि पर्व के सातवें दिन भगवान महाकाल का उमा महेश के रूप में श्रृंगार किया गया 7 बाबा नो दिनों तक अपने भक्तों को अलग-अलग रूपों में दर्शन दे रहे है। गुरुवार को बाबा महाकाल का उमा महेश रूप में दर्शन कर भक्त निहाल हुए। विश्व प्रसिद्ध बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में शिवनवरात्री का पर्व की परम्परा सिर्फ महाकाल मंदिर में ही मनाई जाती है इस मोके पर भगवान महाकाल का उमा महेश के रूप में आकर्षक श्रृंगार किया गया। जिसमें महाकाल के साथ साथ माँ पार्वती भी दर्शन देती नजर आ रही है। पुजारी महेश गुरु ने बताया कि उज्जैन भगवान शिव और माता शक्ति के रूप में विराजित माँ हरसिद्धि का शहर है। और शिवनवरत्रि के सातवे दिन माता पार्वती महाकाल की गोद में बैठकर दर्शन दे रहे है। इस दौरान मंदिर का गर्भ गृह श्रद्धालुओं के लिए बंद रहा।

Next Post

दो घंटे डॉक्टर्स की हड़ताल से मरीज परेशान

Thu Feb 16 , 2023
मांगें पूरी नहीं हुई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे चिकित्सक उज्जैन, अग्निपथ। जिला अस्पताल सहित सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर्स गुरुवार को हड़ताल पर रहें। इस दौरान डॉक्टर्स ने सुबह 9 से 11 बजे तक मरीजों को चिकित्सा सेवाएं नहीं दी। दरअसल डॉक्टर्स अपनी मांगो को लेकर बुधवार से प्रदर्शन कर […]