महाकालेश्वर मंदिर : 4 हजार रुपए में 5 को गर्भगृह से दर्शन

जांच के दौरान रुपए लेकर दर्शन कराते सामने आया पंडे-पुजारी वेशधारी युवक

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में एक बार फिर रुपए लेकर दर्शन कराने का मामला सामने आया है। इस बार एक पंडे-पुजारी वेशधारी युवक ने पांच दर्शनार्थियों से चार हजार रुपए लेकर उन्हें गर्भगृह से दर्शन कराया है। पूरा मामले की शिकायत होने पर बुधवार को सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के जरिए तस्दीक की गई तो घटना सही पायी गई। मंदिर समिति अब उसे पंडे-पुजारी वेशधारी युवक की पहचान करने में जुटी है।

पूरा मामला 24 अप्रैल सोमवार का है। सोमवार को गर्भगृह से सामान्य दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद था। इसका फायदा उठाकर दोपहर 1 से 2 बजे के बीच एक पंडे-पुजारी वेशधारी युवक खुलेआम चार हजार रुपए लेकर पांच लोगों को चांदी द्वार से गर्भगृह में ले गया और उन्हे दर्शन कराये। जबकि इस दिन आम दर्शनार्थियों के प्रवेश बंद थे और 750 रुपए की जलाभिषेक वाली रसीद फुल हो गई थी।

कांग्रेस ने उजागर किया मामला

जिस समय यह पूरा घटनाक्रम हुआ, उस वक्त मंदिर परिसर में कांग्रेस नेता संतोष दरबार भी मौजूद थे। उन्होंने स्वयं घटना को अपनी आंखों से देखा और उस पंडे-पुजारी वेशधारी युवक को टोका तो दोनों के बीच थोड़ी कहासुनी भी हुई। संतोष दरबार ने कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विवेक गुप्ता को पूरा घटना बताई और गुप्ता ने सीधे कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम एवं प्रशासक संदीप सोनी को पूरे मामले से अवगत कराया। कलेक्टर ने उन्हें आश्वस्त किया कि कैमरे रिकॉर्डिंग की जांच करा कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बुधवार को पूरा मामला साफ

24 अप्रैल को हुई इस घटना की तस्दीक के लिए बुधवार 26 अप्रैल दोपहर को मंदिर प्रशासक के कार्यालय में कैमरे रिकॉर्डिंग की जांच की गई, जहां शिकायतकर्ता संतोष दरबार ने उक्त घटनाक्रम और उस बाहरी व्यक्ति को वेरीफाई किया। श्री गुप्ता ने बताया कि रुपए के लेनदेन का यह पूरा घटनाक्रम कैमरे में दर्ज है और मंदिर समिति के लोग अब पंडे-पुजारी वेशधारी युवक की पहचान करने मेें लगे हैं।

मंदिर समिति के जिम्मेदार मौन

यह पूरा मामला सीसीटीवी कैमरे में दर्ज है और स्पष्ट दिख रहा है कि रुपए का लेनदेन कर गर्भगृह से दर्शन करवाये हैं। सूत्रों के मुताबिक जिस पंडे-पुजारी वेशधारी युवक ने रुपए लिये हैं, उसकी पहचान भी लगभग हो चुकी है। लेकिन मंदिर समिति के जिम्मेदार कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। मंदिर समिति प्रशासक संदीप सोनी हमेशा की तरह इस मुद्दे पर भी मौन साधे हैं। सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल का कहना है कि घटनाक्रम की जांच जारी है।

मंदिर की साख को बट्टा लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई हो

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता एडवोकेट विवेक गुप्ता ने बताया कि जो भी व्यक्ति महाकाल मंदिर की साख को धूमिल करने का प्रयास कर रहा है, उन पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए। पंडे-पुजारी के वेश में जो भी संदिग्ध मंदिर में घूम रहे हैं और बाहरी दर्शनार्थियों के साथ ठगी कर रहे हैं, उन पर कंट्रोल जरूरी है।

Next Post

जेल के अंदर का कड़वा सच : भाग-6;  आधा लीटर दूध 100 रुपए का

Wed Apr 26 , 2023
अर्जुन सिंह चंदेल ऐसा नहीं है कि भैरवगढ़ जेल में कैदियों को दुव्र्यसन ही उपलब्ध कराया जाता है, कैदियों के स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। खान-पान मंत्री जिसे जेल अधिकारी द्वारा ठेका दिया जाता है। वह कैदियों को चाय-दूध उपलब्ध कराने का बंदोबस्त करता है। जेल के […]
bhairavgarh jail ujjain