रात में हुई तेज बारिश, शाम से काले बादल छाए रहे

डेढ़ डिग्री गिरा दिन का तापमान, 13 अप्रैल तक चलता रहेगा बारिश का दौर

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन में गुरुवार की शाम को अचानक मौसम बदला। यहां तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई और रात में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। दिन के पारे में डेढ़ डिग्री का उतार आ गया। मौसम विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल तक इसी तरह की एक्टिविटी चलती रहेगी।

गुरुवार को भी मौसम बदला रहा। दिनभर आसमान में बादलों के रहने से दिन में ठंडक का एहसास हुआ। शाम को बारिश की बूंदों ने सडक़ों को गीला कर दिया। इस दौरान हल्की बारिश रुक रुककर होती रही। इसके बाद रात होते ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। पिछले 3-4 दिनों से कई उज्जैन में बारिश गिरने से तापमान में भी गिरावट देखी गई। गुरुवार को दिन का पारा 35.5 डिग्री से गिरकर 34 डिग्री पर आ गया।इसी तरह से बादलों के छाये रहने से रात का पारा भी दो डिग्री की गिरावट दर्ज करवा कर 21.5 डिग्री पर थम गया।

उज्जैन में ओले गिरने का अनुमान

मौसम विभाग सागर, धार के मांडू, रतलाम, अलीराजपुर और उज्जैन में ओले गिरने का अनुमान है। यहां आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही 70 किलोमीटरप्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और बारिश का अनुमान है। भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, वर्तमान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। 12 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा।

ओले-आंधी के चलते एडवाइजरी जारी

ओले गिरने और तेज हवा के कारण खुले क्षेत्र में फसलों को नुकसान की संभावना है, उसे समेटकर रख लें। आकाशीय बिजली गिरने से जान-माल को हानि हो सकती है। सुरक्षित स्थान पर रहें। घर के अंदर रहें। खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। संभव हो तो यात्रा से बचें। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें।

Next Post

जंगली जानवरों ने किया हमला, 13 बकरियों की मौत

Thu Apr 11 , 2024
ग्राम खजुरी कानड़ में खेत पर बंधी थीं बकरियां आगर मालवा/कानड़, अग्निपथ। आगर जिला मुख्यालय से करीब 31 किलोमीटर दूर ग्राम खजुरी कानड़ में जंगली जानवरों के हमले से 13 बकरियों की मौत हो गई। जबकि आठ बकरियां गंभीर रूप से घायल बताई जा रही हैं। सूचना मिलने के बाद […]