लोड बढऩे से ग्रिड में आई खराबी से इंदिरा नगर व अंकपात क्षेत्र में देर रात तक रहा अंधेरा

उज्जैन, अग्निपथ। बिजली विभाग की तकनीकी खराबी के कारण इंदिरा नगर और आसपास के इलाके की करीब दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों के लोगों ने शुक्रवार की रात अंधेरे में गुजारी। रात करीब 11 बजे से गुल हुई बिजली रात करीब 3 बजे के आसपास लौटी।
शुक्रवार की रात को अचानक आई खराबी के कारण आगर रोड-अंकपात क्षेत्र का बहुत बड़ा रहवासी इलाका अंधेरे में डूब गया।

रात करीब 11 बजे अचानक बिजली गुल हुई। इस कारण आगर रोड क्षेत्र की इंदिरा नगर, मोहन नगर, शिवशक्ति नगर, गायत्री नगर, बापू नगर, मंगल कॉलोनी, आगर रोड पुराना नाका, मंगलनाथ क्षेत्र, अंकपात क्षेत्र व इस इलाके की करीब कई कॉलोनियों में अंधेरा छा गया।

दो जंपर मैन लाइन से निकल गये थे

बिजली विभाग के वल्लभनगर जोन के एई एसएस राजपूत ने बताया कि यह तकनीकी खराबी के कारण हुआ है। अचानक लोड बढऩे के कारण दो जंपर निकल गये और ग्रिड का मैन लाइन से संपर्क टूट गया। ऐसा अक्सर लोड बढऩे से होता है। इसके बाद मैन लाइन में वर्किंग की परमिशन ली गई और उसके बाद तकनीकी परेशानी को रात में ही दूर किया गया।

राजपूत ने बताया कि आम तौर पर जंपर कनेक्शन का रूटीन मेंटेनेंस नहीं होता है क्योंकि यह मैन लाइन से जुड़ा होता है। इसमें बरसों में ही खराबी आती है। अब इसे दुरुस्त कर दिया गया है।

आम जन के साथ-साथ मैरिज गार्डन में भी परेशान रहे लोग

मंगलनाथ क्षेत्र में इन दिनों बहुत से मैरिज गार्डन बन गये हैं। शुक्रवार की रात यहाँ लगभग सभी में ही शादी समारोह थे। शादियों में अधिक बिजली की खपत के कारण भी ग्रिड में लोड बढऩे से यह हादसा संभावित है। इसके अलावा पिछले चार-पाँच दिनों से अचानक बढ़ी गर्मी के कारण भी घरों में पंखे-कूलर और एसी का लोड अचानक बढ़ा है। इन सब कारणों से ग्रिड में खराबी आने की संभावना जताई गई है।

शुक्रवार की रात में तेज गर्मी के बीच जब अचानक बिजली गुल हुई तो जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। गर्मी से परेशान कॉलोनियों के लोग घरों से बाहर निकलकर खुली हवा में टहलते रहे। बच्चे भी गर्मी के मारे बुरी तरह परेशान होते रहे। शादी समारोहों में भी खलल पड़ा।

रात 11 बजे बिजली गुल होने के बाद रिसेप्शन स्वत: ही समाप्त हो गया, वहीं रात को होने वाले फेरे भी वैकल्किप साधनों के उजाले में लिये गये। मैरिज गार्डन में मौजूद शादी में आये लोगों का भी गर्मी के कारण बुरा हाल था।

Next Post

मुनीम ने फर्म संचालक को लगा दिया 1 करोड़ का चूना

Sat Apr 20 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। अनाज मंडी में मुनीम का काम करने वाले युवक ने फर्म संचालक को कुछ सालों में ही 1 करोड़ से अधिक का चूना लगा दिया। उसकी करतूत सामने आने पर संचालक ने मामले की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर मुनीम को हिरासत में […]