पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इमारत में भी दिखा था ड्रोन, जम्मू एयरबेस पर अटैक के बाद बढ़ी चिंता

नई दिल्ली (वार्ता)। जम्मू में जिस वक्त बीते सप्ताह एयरबेस पर ड्रोन अटैक हुआ था, उसी दौरान पाकिस्तान के इस्लामाबाद में स्थित भारतीय दूतावास पर भी ड्रोन की घुसपैठ हुई थी। सूत्रों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के सैन्य ठिकानों पर ड्रोन अटैक के आसपास ही यह घटना हुई थी। बीते शनिवार की रात को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के रिहायशी खंड में उसी वक्त एक ड्रोन देखा गया था जब जम्मू स्थित वायुसैनिक अड्डे पर हमला हुआ था। उस समय एक कार्यक्रम का आयोजन चल रहा था। सूत्रों ने इस घटना को अत्यंत गंभीर बताते हुए बताया कि भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों के साथ उठाया है और अपनी सुरक्षा संबंधी चिंताओं से अवगत कराया है।
ऐसा पहली बार है, जब पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग में ड्रोन देखा गया है। जम्मू से लेकर इस्लामाबाद तक में भारतीय उच्चायोग की इमारत के पास ड्रोन देखे जाने से चिंताएं बढ़ गई हैं। बता दें कि शनिवार और रविवार की रात को जम्मू एयरबेस पर ड्रोन्स ने विस्फोटक गिराए थे। इसमें दो वायुसेना कर्मी जख्मी हो गए थे। इस घटना के बाद भी लगातार कई रातों तक अहम सैन्य ठिकानों के करीब ड्रोन्स देखे गए थे। इन घटनाओं के बाद से ही देश भर में ड्रोन अटैक की आशंका को देखते हुए सभी सैन्य ठिकानों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा जम्मू एंट्री ड्रोन सिस्टम से लेकर अन्य तमाम तकनीकी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं ताकि किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराया जा सके।
बता दें कि ड्रोन अटैक को लेकर खुद आर्मी चीफ एम.एम नरवणे ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि ड्रोन्स का खुलेआम और आसानी से मिलना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि हमारी तैयारी चल रही है और इसके लिहाज से और सतर्क होने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने इस तरह के हमले में स्टेट एक्टर्स के भी शामिल होने की बात कही थी। उन्होंने भले ही पाकिस्तान का नाम नहीं लिया था, लेकिन स्टेट एक्टर्स से उनका सीधा इशारा उसकी ओर ही था।

Next Post

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा, जेबीटी भर्ती घोटाले में हुई थी 10 साल की सजा

Fri Jul 2 , 2021
नई दिल्ली (एएनआई)। जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) भर्ती घोटाले में दस साल की सजा काट चुके हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला शुक्रवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा हो गए। चौटाला फिलहाल पैरोल पर बाहर थे और आज औपचारिक तौर पर उन्हें जेल से रिहा […]