विक्रम यूनिवर्सिटी में फर्जी नियुक्ति और कोर्स को लेकर प्रदर्शन

NSUI ने किया कुलपति और कुलसचिव का घेराव,

उज्जैन। विक्रम विश्व विद्यालय में कथित तौर पर फर्जी नियुक्ति और पाठ्यक्रम के विरोध में बुधवार को एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। कार्यकर्ताओं ने विश्व विद्यालय के कुलपति पर आरोप लगाते हुए विश्व विद्यालय में चल रहे कई कोर्स को फर्जी ठहराते हुए हंगामा करने लगे। इस दौरान, कुलपति और कुल सचिव का छात्र संगठनों ने घेराव कर दिया। प्रदर्शन के बीच कुलपति और छात्र संगठन के नेताओं में बहस हो गई। इसके बाद कुलपति नाराज होकर कक्ष में चले गए।

एनएसयूआई के प्रदेश सचिव बबलू खिंची ने आरोप लगाया कि विश्व विद्यालय में अवैध व फर्जी पीएचडी कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। यूजीसी के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा। पद का दुरुपयोग कर नियमों का उल्लंघन कर अवैध रूप से फर्जी व अपात्र शोध निदेशकों की नियुक्ति की गई है। फर्जी एमटेक कोर्स भी चल रहा है।

तृतीय श्रेणी कर्मचारी को बनाया शोध निदेशक

तृतीय श्रेणी के कर्मचारी को भी शोध निर्देशक बना कर उक्त यूजीसी रेग्युलेशन 2009 व अध्यादेश का उल्लंघन किया। एआईसीटीई इस प्रकार के फर्जी पाठ्यक्रमों को कभी भी बंद कर सकता है।अवैध व फर्जीवाड़े में लिप्त समस्त दोषियों पर एफआईआर की जा सकती है। इन फर्जी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्रों का भविष्य अंधकार में होगा। इसका जिम्मेदार कौन होगा, इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

इनका कहना

हमारी ओर से चलाये जा रहे कोर्स मान्यता प्राप्त हैं। फिर भी छात्रों की मांग है, तो जांच करवा लेंगे।

-अखिलेश कुमार पांडेय, कुलपति विक्रम विश्व विद्यालय

Next Post

गडकरी-शिवराज जी की खूब-खूब अनुमोदना

Wed Feb 23 , 2022
सचमुच में मेरी उज्जयिनी को विकास के पंख लगने जा रहे हैं। आने वाले 5-7 वर्षों में मेरा शहर सडक़ों एवं पुलों के मामले में शायद मध्यप्रदेश का सबसे सौभाग्यशाली शहर होगा। आज 24 फरवरी 2022 गुरुवार उज्जैन के इतिहास के स्वर्णिम दिन के रूप में अंकित होगा। 6247 करोड़ […]