दो मुंह वाले सांप रेस्क्यू मामले में जांच शुरू, कमर्चारियों को दिए नोटिस

एसडीओ को जांच अधिकारी बनाया

धार, अग्निपथ। पिछले दिनों रेस्क्यू कर आए दो मुंह के सांप गाड़ी से निकल जाने के बाद धार डीएफओ ने जांच बिठाई है। जिसमे जांच अधिकारी एसडीओ धार मेड़ा को दी है जांच मिलते है एसडीओ ने कर्मचारियों को नोटिस देकर तलब किया है क्योंकि वन्य प्राणी दो मुंहा सांप वन विभाग के लिए गले की हड्डी बन गया है।

सांप गायब होने के बाद विभाग में हडक़ंप मचा हुआ है। सांप पकडऩे के दौरान विभागीय नियमों की अनदेखी के मामले में डीएफओ धार ने जांच दल गठित किया है। इसमें एसडीओ को जांच अधिकारी बनाया है। मामले की जांच के लिए एसडीओ धार ने संबंधित 6 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस जारी किया है। साथ ही 14 अप्रैल को बयान दर्ज करने के लिए उपस्थित रहने के लिए कहा है। इधर इस मामले में कुछ फोटो और वीडियो भी सामने आए है। इसमें यह दावा किया जा रहा है कि सांप पकडऩे के बाद बोरी काटकर कार से निकल गया। हालांकि इसकी सत्यता जांच के बाद ही सामने आने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि सीतापाट वनरेंज के ग्राम खडक़माल में गुरुवार सुबह 9.30 बजे एक खेत में वन्य प्राणी शेड्यूल में शामिल दोमुंहा सांप के होने की सूचना हटीले को मिली थी। सांप को टीम ने पकड़ा, लेकिन रेस्कयू के बाद उसे छोडऩे और पकडऩे को लेकर की गई प्रक्रिया पर सवाल खड़े हुए। साथ ही सांप भी गाड़ी से गायब हो गया। इस मामले में धार रेंजर महेश कुमार अहिरवार ने डीएफओ धार को पत्र लिखकर घटनाक्रम की जानकारी दी और कार्रवाई के लिए कहा था। डीएफओ धार अशोक कुमार सोलंकी ने इस मामले में धार एसडीओ धनसिंह मेड़ा को जांच सौंपी है।

सोमवार को होगी जाँच

इस मामले की जांच शुरू हो गई है। इस मामले में धार एसडीओ मेड़ा ने धार रेंजर महेश कुमार अहिरवार, वनक्षेत्रपाल तोलाराम हटिला, वनरक्षक महेंद्र डामरे, रेस्क्यू सुरक्षा श्रमिक हीरालाल नानूराम, पदमसिंह मंडलोई, जगदीश बनसिंह व उडऩदस्ता वाहन चालक धार बबलू बनसिंह को शोकॉज नोटिस जारी किया है। साथ ही 15 अप्रैल को दोपहर 2 बजे बयान दर्ज करवाने के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है।

गाड़ी से गायब हुआ सांप

इस मामले में वन क्षेत्रपाल हटिला का कहना है कि रेस्क्यू के बाद फोटो-लिए थे। यह फोट अधिकारियों को भी दिए है। मैने अपने उच्च अधिकारी से छोडऩे को लेकर चर्चा की थी उसी दौरान में गाड़ी से बाहर निकला ओर वापस गया तो बोरी में रखा साँप छेद करके बाहर निकल गया हम गाड़ी में उसकी तलाश की मगर वह नहीं मिला वही पास में घास होने से सांप वहां चले गया होगा। मैने तुरंत इसकी जानकारी अपने अधिकारियों को दे दी।

Next Post

उज्जैन की छात्रा ने की स्त्री-पुरुष के श्रृंगार पर देश की पहली पीएचडी

Sat Apr 13 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय के 28 वें दीक्षांत समारोह में विभिन्न विषयों पर उपाधि लेने वाले विद्यार्थियों के बीच ही ग्रामीण क्षेत्र की एक युवा शोधार्थी ने पारंपरिक से लेकर आधुनिक समय तक स्त्री-पुरुष के श्रृंगार प्रसाधन, उनकी संस्कृति और साहित्यिक अभिव्यक्ति पर शोध कर देश की पहली पीएचडी उपाधि […]