महाकाल मंदिर में होगा सौमिक सुवृष्टि अनुष्ठान

मंदिर में बनेगा 10 बेड का अस्पताल, प्रबंध समिति की बैठक में लिया निर्णय

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक रविवार दोपहर महाकाल लोक कंट्रोल रूम में बैठक हुई। इसमें 4 मई से 9 मई तक महाकाल मंदिर परिसर में सौमिक सुवृष्टि अनुष्ठान कराने का निर्णय लिया है। अनुष्ठान में खर्च होने वाले करीब 25 लाख रुपए मंदिर कोष से वहन करने का अनुमोदन किया है। इसके अलावा, मंदिर परिसर के मानसरोवर हाल में दस बेड का अस्पताल बनाने का निर्णय भी हुआ है।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक मंदिर समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर नीरज कुमार सिंह कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई। बैठक के प्रारंभ में श्री महाकालेश्वर मंदिर में होली पर्व पर हुई घटना में पुजारी सेवक के रूप में दिवंगत सत्यनारायण सोनी मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। समिति द्वारा दिवंगत सोनी की धर्मपत्नी सीताबाई पति स्व. सत्यनारायण सोनी को 4 लाख रूपए की राशि सहायता स्वरूप प्रदान की गई। मंदिर में वर्ष भर आयोजित किए जाने वाले विशेष पर्व के संबंध में बनाई गई एसओपी मंदिर के पुजारी, पुरोहितों को देकर सुझाव लेने के निर्देश दिए है।

बैठक में दर्शन एवं श्री महाकाल महालोक के भ्रमण के लिए आने वाले वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजनो के लिए नीलकण्ठ पथ, त्रिवेणी संग्रहालय, नंदी द्वार से श्री महाकालेश्वर में प्रवेश के लिए निर्धारित द्वार तक आवागमन करने के लिए चिन्हित स्थानों पर प्रतीक्षालय स्थापित कर ई-कार्ट चलाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में एसपी प्रदीप शर्मा, प्रशासक मृणाल मीना, महंत पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा विनित गिरी महाराज, अशासकीय सदस्य पुजारी प्रदीप गुरू, राजेन्द्र शर्मा (गुरु), एडीएम अनुकुल जैन, निगम कमिश्नर आशीष पाठक, प्राधिकरण सीईओ संदीप सोनी, संस्कृत महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सीमा शर्मा मौजूद थे।

4 से 9 मई तक होगा सौमिक सुवृष्टि अनुष्ठान

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा जनकल्याण के लिए सौमिक सुवृष्टि कार्यक्रम का आयोजन 4 मई से 9 मई तक श्री महाकालेश्वर मंदिर परिक्षेत्र में किया जाएगा। अनुष्ठान के अंतर्गत अतिरूद्र, महारूद्र अभिषेक किया जाना है। सम्पूर्ण कार्यक्रम के आयोजन के अंतर्गत व्यय राशि 25 लाख रूपए मंदिर कोष से वहन किए जाने का अनुमोदन किया है। साथ ही, शहर के अन्य मंदिरों से सम्पत्ति कर नहीं लिया जाता है। उपरोक्तानुसार वस्तुस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर को भी सम्पत्ति कर से मुक्त रखे जाने पर विचार किया गया।

मानसरोवर भवन में बनेगा 10 बेड का अस्पताल

श्री महाकालेश्वर मंदिर परिक्षेत्र में आगंतुक श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फेसेलिटी सेंटर 1 में वर्तमान संचालित चिकित्सालय के स्वरूप में ऋतु परिवर्तन को देखते हुए मानसरोवर भवन में सत्कार कक्ष के सम्मुख स्थापित हॉल में 10 बेड का चिकित्सालय स्थापित किए जाने का निर्णय पारित किया गया।

इन पर भी हुए निर्णय

  • 1. लड्डू प्रसाद के निर्माणकर्ता हलवाई राजेन्द्र सोलंकी का अनुबंध 1 अप्रैल 24 से 31 मार्च 25 तक 1 वर्ष बढ़ाने का निर्णय
  • 2. सांची घी के खाली डब्बे, पेपर पुष्ठा इत्यादि अनुपयोगी सामग्रियों का टेंडर के अनुसार तत्काल विक्रय किए जाने का निर्णय
  • 3. मंदिर में साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था के लिए प्रचलित निविदा को 6 माह तक बढ़ाए जाने का अनुमोदन किया गया।
  • 4. मंदिर समिति द्वारा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराए जाने वाले लड्डु प्रसाद को प्रीमियम हार्ड बोर्ड पैकिंग बॉक्स में देने एवं सीसीटीवी कैमरे किराए पर लगाने के लिए आचार संहिता के बाद नई निविदा करने का निर्णय लिया।

Next Post

भीषण गर्मी के बीच दोपहर में तेज बारिश के साथ गिरे ओले

Mon Apr 22 , 2024
धार, अग्निपथ।  जिले में सोमवार को दोपहर के समय अचानक मौसम में बदलाव आया और तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। इससे पहले, सुबह से ही तेज धूप और उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल था। दोपहर करीब दो बजे अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश […]