भीषण गर्मी के बीच दोपहर में तेज बारिश के साथ गिरे ओले

धार, अग्निपथ।  जिले में सोमवार को दोपहर के समय अचानक मौसम में बदलाव आया और तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। इससे पहले, सुबह से ही तेज धूप और उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल था।

दोपहर करीब दो बजे अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश व ओले गिरने लगे बारिश से मौसम सुहावना हो गया। इससे लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली। गौरतलब है कि हफ्ते भर से तेज गर्मी और उमस से लोग के हाल बेहाल थे। मौसम बदलने के साथ शहर में ठंडी हवाओं की भी दौड़ देखने को मिल रही है।

रिमझिम बारिश से जहां एक ओर मौसम में ठंडक घुल गई, वहीं दूसरी ओर गर्मी और उमस से लोगों को निजात भी मिली है। हफ्ते के बाद फिर से शहर सहित ग्रामीण इलाकों में दोपहर से रिमझिम बारिश का दौर चला। दोपहर होते ही शहर में तेज बारिश देखने को मिली। बारिश से मौसम की सुहावना हो गया है। हालांकि, यह बारिश कुछ देर के बाद थम गई।

मौसम लगातार परिवर्तन के साथ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

पिछले महीने भी जिले में कहीं-कहीं बारिश का दौर देखने को मिला था क्योंकि लगातार दो महीना से मौसम परिवर्तन हो रहा है। इस बार भी प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका हैं। जिसका असर अब धार में भी देखने को मिल रहा है। वही गर्मी के साथ बारिश के दौरान ओले भी गिरे हैं। अप्रैल माह में हुई बारिश के साथ ओलों का आनंद भी लोगों ने लिया है।

शहर में चने के आकार के ओले गिरे हैं, हालांकि बारिश 15 से 20 मिनट ही हुई हैं, जिसमें करीब 5 मिनट तक ओले गिरते नजर आए है। बारिश के बाद फिर मौसम में दोपहर के समय बदलाव हुआ व हल्की धूप निकली हैं, बारिश के बाद ओर एक दो मौसम ऐसा रहना। ग्रामीण क्षेत्रो में भी बारिश देखने को मिली है।

तापमान में आई गिरावट

जिले में गर्मी से जहां पहले जीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया था वही दो-चार दिनों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है वहीं आसमान में बादलों छाने के साथ गर्मी ने भी अपना तेवर कम कर दिया है जिसके बाद तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिली है 18 अप्रैल को तापमान 41.7 डिग्री रहा था, जो 22 अप्रैल को 38.5 डिग्री दर्ज किया गया।

4 दिन में तापमान साढे तीन डिग्री नीचे पहुंच गया है। सोमवार दोपहर को हुई बारिश के कारण दिन का तापमान ओर गिंरने की उम्मीद बनी हुई है। वही लोगो को रात में भी गर्मी कम होने से राहत की सांस ले सकेंगे। क्योंकि न्यूनतम तापमान भी 3 डिग्री कम हुआ है। फिर इसके बाद मौसम साफ होगा और 25 अप्रैल से दोबारा तेज गर्मी देखने को मिलेंगे।

आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार प्रदेश में दो दिन तक बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। अन्य राज्यों से मप्र के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नमी आ रही के साथ प्रदेश के कई जिले में तेज हवा के साथ बारिश होने के साथ ओले गिर रहे हैं। इसका असर ओर दो दिन तक रहने का अनुमान है। इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं और बूंदाबांदी भी हो सकती है।

कल या परशो शाम से मौसम सामान्य हो सकता है। किसानों की खेत अब खाली है। अभी खराब हो स्थिति में कोई फसल नही है ऐसे में उसमें भी नुकसान होने की संभावना नही है।

Next Post

पशुओं के कंकाल के साथ आयशर में भरी थी कच्ची शराब

Mon Apr 22 , 2024
चालक-क्लीनर हिरासत में, वाहन मालिक को बनाया आरोपी उज्जैन, अग्निपथ। चैकिंग के दौरान रविवार रात पुलिस ने पशुओं के कंकाल के साथ कच्ची शराब से भरी आयशर को जप्त किया। गायों के कंकाल भरे होन की सूचना मिलने पर हिन्दूवादी संगठन और ग्रामीण भी एकत्रित हो गये थे। जिन्होने आयशर […]