दिल्ली : 15 साल के ईशान कपूर को मिला ब्रिटेन का प्रतिष्ठित डायना अवॉर्ड, जानिए इसकी वजह

नई दिल्ली। दिल्ली के एक 15 वर्षीय लड़के को अपने सामाजिक कार्यों से दैनिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और उसे कायम रखते हुए ऊपर उठने के लिए ब्रिटेन के प्रतिष्ठित डायना पुरस्कार से नवाजा गया है।

ब्रिटेन के वेलिंगटन कॉलेज के एक छात्र ईशान कपूर को सामाजिक कार्य या मानवीय प्रयासों के लिए एक युवा व्यक्ति द्वारा प्राप्त की जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार – द डायना अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। ईशान श्री रामकृष्ण आश्रम नई दिल्ली के साथ काम करते हैं। वह हाशिए पर रहने वाली लड़कियों को स्कूल ड्रेस दिलाने में मदद करते हैं।

ईशान ने 5000 पाउंड जुटाने और शिक्षकों और छात्रों के लिए लगभग 100 लैपटॉप और टैबलेट एकत्र करने के लिए एक महत्वाकांक्षी अभियान तैयार किया और वितरित किया, इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि लंबे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई जारी रखने के लिए सभी के पास ऑनलाइन कनेक्शन हो।

डायना पुरस्कार वेल्स की राजकुमारी डायना की स्मृति में दिया जाता है। यह पुरस्कार उसी नाम के चैरिटी द्वारा दिया जाता है और इसमें उनके दोनों बेटों, द ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज और द ड्यूक ऑफ ससेक्स का सहयोग प्राप्त है।

ईशान अपने समुदाय में एक उत्कृष्ट उदाहरण है। उनकी करुणा और समर्पण ने युवाओं को कई बाधाओं के बावजूद अपनी शिक्षा जारी रखने में सक्षम बनाया है।

डायना अवॉर्ड के सीईओ टेसी ओजो ने कहा, “हम यूके और दुनिया भर से अपने सभी नए डायना पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हैं जो अपनी पीढ़ी के लिए चेंजमेकर हैं। हम जानते हैं कि यह सम्मान प्राप्त करके वे अधिक युवाओं को अपने समुदायों में शामिल होने और सक्रिय नागरिकों के रूप में अपना सफर शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगे। बीस वर्षों से डायना अवॉर्ड ने युवाओं को अपने समुदायों और दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मूल्यवान और निवेश किया है।

इस अवॉर्ड के प्राप्त होने वाले नामांकनों को क्राइटेरिया गाइड और स्कोरिंग गाइड का उपयोग करके आंका जाता है जो कि युवाओं के सामाजिक कार्यों की गुणवत्ता को मापने के लिए बनाया गया है।

Next Post

राज्यों के पास कोविड-19 टीके की अब भी 1.15 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध

Mon Jun 28 , 2021
नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.15 करोड़ से अधिक शेष एवं अप्रयुक्त खुराकें लोगों को लगाने के लिए अब भी उपलब्ध हैं। केंद्र ने भारत सरकार की ओर से नि:शुल्क टीका मुहैया कराए जाने और […]