80 दिन बाद महाकाल के हुए दर्शन:कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए भाजपा सांसद ने जोड़े हाथ, पांव भी पड़े;

 कनाडा से दर्शन करने आई महिला

उज्जैन। उज्जैन में 80 दिन बाद सोमवार से श्रद्धालु महाकाल के दर्शन करने लगे हैं। सुबह से ही श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच गए। इस दौरान कई श्रद्धालु कोविड गाइडलाइन और महाकाल मंदिर समिति के नियमों को ताक में रखकर मंदिर में प्रवेश कर गए और कुछ लोग मंदिर के बाहर भी बिना मास्क के भी दिखे। इसके बाद उज्जैन-आलोट सीट से BJP सांसद अनिल फिरोजिया ने मास्क मंगवा कर श्रद्धालु और आम लोगो में बांटा, लेकिन जब सांसद द्वारा लगातार कहे जाने के बाद भी कई लोग मास्क नहीं लगा रहे थे, तो उन्होंने लोगों के न सिर्फ हाथ जोड़े बल्कि श्रद्धालुओं के पैर भी पड़े। वहीं, एक महिला कनाडा से महाकाल के दर्शन के लिए आई। उन्होंने कहा कि मैं इनके लिए ही आई हूं।

गर्भगृह और नंदी हॉल में एंट्री की अनुमति नहीं

श्रद्धालुओं को मंदिर के गर्भगृह एवं नंदी हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं है। पहले दिन 3500 श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर में उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा, जो कोविड वैक्सीन का एक डोज ले चुके हैं या जिनकी 48 घंटे पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट आई है। उधर, आज दर्शन की शुरुआत होते ही एक स्थानीय भाजपा नेता सिक्योरिटी गार्ड से गेट नंबर 4 पर विवाद करने लगा। भाजपा नेता ने मंदिर के कर्मचारियों से अभद्रता भी की।

दूसरी लहर शुरू होते ही 9 अप्रैल को मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। इसके बाद आज महाकाल मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है। महाकाल के दर्शन के लिए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और अन्य नेता भी पहुंचे।

7 स्लॉट बनाए गए हैं

उज्जैन महाकाल मंदिर की प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक आरके तिवारी ने बताया, मंदिर सोमवार सुबह छह बजे से श्रद्धालुओं के लिए खुला है। हर दिन सुबह छह से शाम आठ बजे तक 3 हजार 500 श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए दो-दो घंटे के 7 स्लॉट बनाए गए हैं और एक स्लॉट में केवल 500 लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।

महाकाल मंदिर में 1 जुलाई तक बुकिंग फुल
महाकालेश्वर मंदिर में ऑनलाइन बुकिंग से ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसके लिए मंदिर के मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य है। रोज 3500 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिलेगा। रविवार शाम 6 बजे तक 1 जुलाई तक बुकिंग फुल हो चुकी है। 2 जुलाई में 1820 और 3 जुलाई में 1665 श्रद्धालु बुकिंग करा चुके हैं। 4 जुलाई में डेट खुली है। लेकिन बुकिंग नहीं हो पा रही। गर्भगृह और नंदी गृह में प्रवेश नहीं हो रहा है। नंदी गृह के पीछे बैरिकेड्स से दर्शन कराए जा रहे हैं। भस्म आरती और शयन आरती में प्रवेश नहीं दिया गया।

दर्शन के लिए यह जरूरी

  • ऑनलाइन बुकिंग
  • वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट (एक डोज भी चलेगा) या फिर 48 घंटे पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट

Next Post

कोरोना काल में इकॉनमी को मोदी सरकार की बूस्टर डोज, किए ये 8 बड़े ऐलान, छोटे कारोबारी, ट्रेवल-टूरिज्म, हेल्थ सेक्टर को मिलेगी बड़ी राहत

Mon Jun 28 , 2021
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड से प्रभावित अर्थव्यवस्था को तेजी लाने के लिए कई आर्थिक घोषणाएं की हैं। इसमें कुछ नई योजनाएं शामिल हैं। वहीं कुछ पुरानी योजनाओं का विस्तार किया गया है। नए आर्थिक पैकेज में कोविड से प्रभावित सेक्टर्स के लिए नई घोषणाएं की गई […]
Finance minsiter