चार में से एक किट आना और बाकी, तब जाकर शुरू होगा आरटीपीसीआर टेस्ट

कोरोना के संक्रमण में फिलहाल तेजी नहीं, सेंपलिंग भी तभी होगी शुरू

उज्जैन, अग्निपथ। चरक अस्पताल में कोरोना की जांच के लिये आरटीपीसीआर टेस्ट अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। उज्जैन सीएमएचओ अपनी ओर से हरसंभव किट मंगाने का प्रयास कर रहे हंै, लेकिन व्यवस्थाओं के बीच इसको लेकर लेटलतीफी हो रही है। चार में से तीन किट आ चुकी हैं। वहीं एक किट नहीं आने के कारण अभी तक मशीन को शुरू नहीं किया जा सका है।

देश में कोराना के मरीज बढऩा शुरू हो गये हैं। हालांकि पिछले कोरोना वेरियंट ओमिक्रान की अपेक्षा इस बार का कोरोना का नया वेरियंट जेएन.1 का यूटेशन तेज होने के कारण यह तेजी से फैल रहा है। इंदौर भोपाल में बढ़ती मरीजों की सं या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग उज्जैन ने भी चरक अस्पताल की सेंट्रल पैथालॉजी के माइक्रोबायालॉजी विभाग में आरटीपीसीआर मशीन लगवा दी है। लेकिन जांच का रिजल्ट दिखाने के लिये चार कंपोनेंट इसमें लगाने पड़ते हैं।

बकौल सीएमएचओ डॉ. दीपक पिप्पल, अभी तक वीटीएम, कंस्यूमेबल, आरटीपीसीआर कंस्यूमेबल किट आ चुकी है। लेकिन एक किट आरएनएक्स का इंतजार किया जा रहा है। सभी किटों को प्रदेश के बाहर से मंगवाया जा रहा है। बाई एयर किट आ रही हैं, लेकिन इसमें भी समय लग रहा है। चारों किट के आने के बाद ही आरटीपीसीआर मशीन शुरू हो पायेगी।

उज्जैन में फिलहाल खतरा कम

कोरोना के जो अधिकांश केस मिले हैं, वे विदेश से आने वाले मरीजों में पाये गये हैं। उज्जैन शहर में फिलहाल इसका खतरा कम है क्योंकि विदेश आवागमन करने वाले लोग अधिकतर इंदौर भोपाल निवासी हैं। हालांकि सर्दी का मौसम होने से लोगों को सर्दी जुखाम की शिकायत हो रही है, लेकिन गंभीर लक्षण किसी भी मरीज में नहीं पाये जा रहे हैं।

इनका कहना

एक किट और आने के बाद टेस्ट शुरू कर दिया जायेगा। – डॉ. दीपक पिप्पल, सीएमएचओ उज्जैन

Next Post

इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन से प्रीमियम क्वालिटी की 600 पेटी अवैध शराब जब्त

Fri Dec 29 , 2023
दो लोडिंग वाहन जब्त, दो आरोपी गिरफ्तार धार, अग्निपथ। अवैध शराब के परिवहन पर नौगांव पुलिस ने कार्रवाई करते हुए देर रात्रि में दो आयशर वाहनों से प्रीमियम क्वालिटी की करोड़ों रुपए की अवैध शराब की 600 पेटियों को जब्त किया है। जब्त की गई अंग्रेजी शराब को इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन […]