84 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने किया मतदान

शाजापुर में जिला प्रशासन की अपील पर सुबह से शाम तक लगी मतदाताओं की कतार

शाजापुर, अग्निपथ। लोकतंत्र में मिले अधिकार के तहत विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को मतदाताओं वोट डालकर निर्वाचन में उत्साह से भाग लिया। मतदाताओं के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोपहर 3 बजे ही मतदान का प्रतिशत 70 के आंकड़े को छू चुका था। तो इसके बाद भी मतदाताओं की कतारे हर मतदान केंद्र पर देखी जा रही थी। समाचार लिखे जाने तक 84 प्रतिशत से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। छुटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो पूरे जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ।

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए कलेक्टर किशोर कन्याल और उनकी टीम द्वारा कई दिनों से प्रयास किए जा रहे थे। जो शुक्रवार को सफल भी हुए। जिनकी एक अपील पर जिलेभर के मतदाताओं ने मतदान किया। यही वजह थी कि शाम तक 84 प्रतिशत से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे तो इसके बाद भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई थी। सबसे ज्यादा उत्साह उन मतदाताओं में दिखा जिन्हें पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिला जिसे उन्होंने दोनो हाथों से कबूल करते हुए प्रदेश सरकार चुनने में सहयोग किया।

अमेरिका से आकर किया मतदान

शाजापुर निवासी अवि दुबे माईक्रोसॉफ्ट कंपनी में सॉफ्टवेअर डेवलपर के तौर पर अमेरिका के सीएटेल शहर में कार्यरत हैं। वे भी शुक्रवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए फ्लाईट से इंदौर और वहां से शाजापुर पहुंचे। अवि दुबे और उनकी पत्नी प्रगति दुबे ने पूरे परिवार के साथ पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाले।

बैसाखी और कार्यकर्ताओं के सहारे पहुंचे और डाला वोट

कोई मतदाता मतदान से न छूटे इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले भी अनुकरणीय पहल करते हुए उनसे घर पहुंचकर मतदान करवाया था। वहीं कई बुजुर्ग इस सुविधा से वंचित रह गए थे, लेकिन वे भी इस बार मतदान करने से पीछे नहीं रहे। शहर के 80 वर्ष से अधिक आयु के गोपाल भावसार भी मतदान केंद्र पर बैसाखी के सहारे पहुंचे। उसके बाद वहां से बूथ पर बैठे कार्यकर्ताओं के सहारे अंदर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चलने में असमर्थ एक बुजुर्ग महिला ने भी अपना वोट डाला

पहली बार वोट डालकर अच्छा लगा

शहर के अनमोल बैरागी, सिद्धेश्वरी बुंदेला ने हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता सूची में शामिल होने पर शुक्रवार को मतदान करने पहुंचे। मीडिया से चर्चा में इन युवाओं ने बताया कि इस पल का बहुत दिनों से इंतजार था। पहली बार वोट डाला है। ऐसा लगा मानो प्रदेश के विकास में हमारा निर्णय भी अहम है।

कर्मचारी की बिगड़ी तबीयत, लाए अस्पताल

चुनाव ड्यूटी में कार्यरत एक कर्मचारी की अचानक तबीयत बिगडऩे से उसे जिला अस्पताल लाया गया। जहां उपचार के बाद उनकी हालत में सुधार हुआ। कर्मचारी को पहले शुजालपुर विधानसभा 168 में चुनावी सामग्री वितरित करने के लिए भेजा गया। उसके बाद शाजापुर विधानसभा 167 में सेक्टर अधिकारियों के दल में ड्यूटी लगाई गई। कर्मचारी रमजान खान तिलावत गोविंद में चुनावी ड्यूटी दे रहा था। इसी दौरान घबराहट होने लगी। कर्मचारी की हालत को देखकर उसे जिला अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया। कर्मचारी ने बताया मुझे पहले अटैक आ चुका है, उसके बाद भी मेरी दो विधानसभा में ड्यूटी लगाई गई। एक विधानसभा में ड्यूटी करने के बाद दूसरे विधानसभा में भेज दिया गया। मुझे घबराहट हो रही है।

भाजपा पोलिंग एजेंट के साथ की मारपीट

शाजापुर विधानसभा के ग्राम उमरिया ताज में शासकीय मिडिल स्कूल में बने मतदान केन्द्र पर भाजपा के पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। पोलिंग एजेंट को जिला अस्पताल में मेडिकल के लिए लाया गया। जानकारी के अनुसार उमरिया ताज निवासी भाजपा के पोलिंग एजेंट पीरुनाथ पिता भागीरथ नाथ मतदान केन्द्र पर बैठे हुए थे। यहां विवाद में कांग्रेस के बूथ एजेंटों ने उनके साथ मारपीट की। मारपीट की जानकारी मौके पर पुलिस पहुंची। घायल को एम्बुलेंस 108 के द्वारा जिला चिकित्सालय लाया गया। पीरूनाथ ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के पोलिंग एजेंटों के द्वारा फर्जी मतदान किया जा रहा था। मेरे द्वारा विरोध करने पर मेरे साथ मारपीट की।

साढ़े पांच लाख मतदाताओं ने किया शाम 5 बजे तक डाले वोट

विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए शाम 5 बजे तक शाजापुर जिले में लगभग 5 लाख 57 हजार 240 मतदाताओं ने मतदान किया। मतदान का क्रम अभी भी चल रहा है। इस प्रकार जिले में शाम 5.बजे तक कुल 80.95 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशोर कन्याल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 167-शाजापुर में शाम 5 बजे तक 1 लाख 99 हजार 183 (81.66 प्रतिशत), 168-शुजालपुर में 1 लाख 72 हजार 222 (79.19 प्रतिशत) तथा 169-कालापीपल में 1 लाख 85 हजार 835 (81.88 प्रतिशत) इस प्रकार कुल 5 लाख 57 हजार 240 (80.95 प्रतिशत) मतदाता मतदान कर चुके थे।

पार्टी के पक्ष में वोट डालने के लिए ला रहा था वोटरों को, दैवेभो कर्मी की सेवा समाप्त

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर सीएमओ नगर परिषद अकोदिया द्वारा नगर परिषद के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी प्रकाश राठौर की सेवा तत्काल समाप्त कर दी गई है। प्रकाश द्वारा पार्टी विशेष के पक्ष में मतदान के लिए मतदाताओं को मतदान केन्द्र क्रमांक 143 पर लाया जा रहा है।

जिसकी शिकायत विधानसभा क्षेत्र क्रं. 168 शुजालपुर रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से प्राप्त होने तथा दूरभाष पर सूचित करने के बाद भी निकाय कार्यालय में उपस्थित नहीं होने के कारण इनका कृत्य नगर पालिका अधिनियम 1961 व कर्मचारी सेवा शर्त नियम व आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में माना गया। इसे देखते हुए आचार संहिता व उपरोक्त अधिनियम व सेवा शर्त के उल्लंघन करने के कारण तत्काल प्रभाव से सेवा समाप्त की गयी है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सपरिवार किया मतदान

विधानसभा निर्वाचन-2023 को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने की जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाले कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशोर कन्याल ने शाजापुर नगर स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 154 मार्केटिंग सोसायटी पश्चिमी भाग शाजापुर तथा पुलिस अधीक्षक यशपालसिंह राजपूत ने मतदान केन्द्र क्रमांक 158 अनुविभागीय अधिकारी कृषि कार्यालय शाजापुर में सपरिवार मतदान कर अपनी जिम्मेदारी निभाई।

Next Post

वोट डालने आ रहा परिवार हादसे का शिकार, लडक़ी की मौत

Fri Nov 17 , 2023
बदनावर, अग्निपथ। बीती रात पीथमपुर की ओर से मतदान करने अपने गांव बिडवाल आ रहा परिवार कानवन से कुछ दूर अमोदिया गांव के पास सडक़ हादसे का शिकार हो गया। परिवार तीन पहिया ऑटो रिक्शा में गांव जा रहा था। तभी अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। हादसे में माता-पिता […]