किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये उनकी फसलों की आय दोगुनी हो

महिदपुर, अग्निपथ। किसान बगैर उद्यानिकी फसलों के आत्मनिर्भर नहीं हो सकता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये रबी एवं खरीफ की फसलों के अलावा उद्यानिकी फसलों को ब?ावा देने से ही उनकी आय में वृद्धि होगी। उद्यानिकी विभाग द्वारा नित-नये प्रयोग किये जायें गे, इस हेतु महिदपुर क्षेत्र को मॉडल के रूप में प्रदेश सरकार द्वारा चयन किया गया है। मॉडल को सफल बनाने में किसानों का साथ होना बहुत आवश्यक है। किसानी के क्षेत्र में नीत-नये नवाचार करेंगे, उतना ही किसानों को अधिक लाभ मिलेगा।

इस आशय के विचार उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण तथा नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने महिदपुर के समीप ग्राम कड़ाई के श्रीचिंतामन गणेश मन्दिर परिसर में आयोजित कृषक प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती का लाभ का धंधा बनाये जाने के उद्देश्य से आने वाले समय में विभाग के अधिकारी-कर्मचारी किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर योजना को क्रियान्वयन करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।

क्षेत्रीय सांसद अनिल फिरोजिया की मांग पर मंत्री कुशवाह ने कहा कि अब किसानों को बीज की राशि सीधे उनके खातों में डीबीटी की जायेगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में पहली बार कच्चे उत्पादनों की प्रोसेसिंग की जायेगी। फूड प्रोसेसिंग की बहुत आवश्यकता है। इसके लिये मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक जिला एक उत्पाद खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापना/उन्नयन, एफपीओ-ब्रांडिग-मार्केटिंग-बीजोत्पादन-विक्रय, आत्मनिर्भर, जैविक सब्जी उत्पादन-विक्रय-डोर टू डोर, एक जिला एक उत्पाद के तहत उज्जैन जिले के महिदपुर विकास खंड का चयन किया है। आने वाले समय में किसानों को कृषि के क्षेत्र में फायदा होगा।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि विभाग में संचालित समस्त प्रमुख योजनाओं एवं नवाचार को इस आदर्श विकास खण्ड में प्राथमिकता से लागू किया जायेगा। लक्ष्य बजट प्रावधान अनुसार उज्जैन जिले के चयनित महिदपुर विकासखंड को दिये जायेंगे ताकि किसान परिवारों को शत-प्रतिशत रोजगार की गारंटी होगी। उद्यानिकी राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में 35 प्रतिशत क्रेडिट, लिंक्ड कैपिटल अनुदान का प्रावधान रखा गया है। प्रति उद्यमी को अधिकतम 10 लाख रुपये योजना में खर्च होगा। प्रदेश में लगभग 67 हजार से अधिक इकाईयां निर्मित की जायेंगी।

उज्जैन -आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी हो। किसान समृद्ध तो प्रदेश समृद्ध होगा।े सिंचित हो। क्षेत्रीय विधायक बहादुरसिंह चौहान ने इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि रबी एवं खरीफ की फसलों के साथ-साथ उद्यानिकी को बड़ावा दिया जा
रहा है। लघु एवं सीमांत कृषकों को उन्नतशील बनाना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिदपुर विकास खण्ड को 20 जिलों में उज्जैन जिले का चयन किया है, यह बड़े हर्ष की बात है। श्री चौहान ने कहा कि योजनाओं को धरातल पर लाने का प्रयास किया जायेगा।

Next Post

सिंथेटिक दूध बनाने की फैक्ट्री व मिलावट खोर के 3 गिरोह का पर्दाफाश

Sun Jan 31 , 2021
चार पहिया वाहन 750 लीटर सिंथेटिक दूध सहित कुल 4 लाख 95 हजार की सामग्री जब्त देवास, अग्निपथ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत मिलावटखोरी को धर-पकड़ एवं कार्यवाही की जा रही है। इसी तारतम्य मे बीएनपी पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है। बीएनपी थाना […]