लापरवाही से गई थी युवक की जान, गेल गैस उप महाप्रबंधक पर 5 माह बाद प्रकरण दर्ज

देवास, अग्निपथ। आज से करीब पांच माह पूर्व इटावा क्षेत्र के महादेव नगर में एक युवक की गैल गैस फैलने से मौत हो गई थी। घटना के करीब पांच माह बाद गैल गैस उप महाप्रंबध पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज हुआ है। शिवसेना जिलाध्यक्ष सुनील वर्मा ने बताया कि महादेव नगर में 8 सितम्बर 2023 को घर में गैस फैलने से सागर पिता भारत प्रजापति की जलने के कारण मौत हो गई थी।

घटना के तुरंत पश्चात शिवसेना संगठन ने स्थानीय रहवासियों के साथ मामले की शिकायत कलेक्टर से करते हुए जाँच कर आरोपी पर कडी कार्यवाही की मांग की। कलेक्टर ने मामला संज्ञान में लेते हुए एसडीएम बिहारी सिंह को जाँच करने के निर्देश दिए।

एसडीएम श्री सिंह ने मौके पर जांच कराई और पाया कि गेल गैस की लाइन सिवरेज की लाइन के अंदर से डाल दी गई थी और वह लीकेज थी, जिसकी वजह से घर में गैस लीकेज होती रही। चूंकि घर बंद पड़ा था और गैस में कोई गंध नहीं थी। इस वजह से युवक ने जैसे ही घर में प्रवेश किया और जब उसने माचिस जलाई होगी उस समय घर में विस्फोट हो गया और युवक बुरी तरह से झुलस गया। इंदौर में इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई।

सिविल लाइन थाना पुलिस ने जांच उपरांत गैल गैस कंपनी देवास के उप महाप्रबंधक संदीप त्यागी पर गैर इरादतन हत्या की धारा 304 ए के तहत प्रकरण दर्ज किया है। दरअसल 8 सितंबर 2023 को दोपहर में सागर प्रजापति ने अपने घर में प्रवेश किया, उसके बाद ब्लास्ट हुआ और वह घर के अंदर से जलता हुआ बाहर आया और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। शिवसेना व पीडित परिवार ने मांग की है कि घटना का आरोपी सामने आने के बाद गैल गैस कम्पनी से मुआवजा राशि परिवार के पालन-पोषण हेतु दिलाई जाए।

गौरतलब है कि गैल की लापरवाही के कारण आए दिन छोटी-मोटी घटनाएं होती रहती है। जिससे कभी भी बडी जनहानि शहर में हो सकती है। इस घटना के पूर्व भी सीवरेज चैम्बर के अंदर ब्लास्ट हुआ था और बडी अनहोनि होते हुए टल गई थी। यदि समय रहते गैल गैस कम्पनी ने अपनी कार्यशैली में सुधार नही किया तो आए दिन ऐसी घटना घटित होती रहेगी।

Next Post

पति की हत्या करने वाली पत्नी और प्रेमी को आजीवन कारावास

Mon Feb 5 , 2024
शाजापुर, अग्निपथ। प्रेम संबंध के चलते पति की हत्या के मामले में कोर्ट ने एक महिला आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। तीन साल तक चले प्रकरण में हाल ही में आए फैसले में महिला के प्रेमी को भी आजीवन कैद की सजा दी गई है। अभियोजन जिला मीडिया सेल […]