बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा:किदांबी श्रीकांत वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में

आखिरी मुकाबले तक पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरूष शटलर; लक्ष्य ने जीता ब्रॉन्ज

नई दिल्ली। भारतीय स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने भारत के ही लक्ष्य सेन को हराकर बैडमिंटन की BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। वह इस खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष शटलर बन गए हैं। हालांकि युवा शटलर लक्ष्य सेन ने भी उन्हें चुनौती दी और एक वक्त श्रीकांत उनसे पिछड़ते हुए नजर आ रहे थे, पर अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए वापसी की।

श्रीकांत ने लक्ष्य सेन को 17-21, 21-14, 21-17 से हराया। दोनों के बीच यह मुकाबला एक घंटा 9 मिनट तक चला। लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। उनसे पहले प्रकाश पादुकोण 1983 में, जबकि बी साई प्रणीत ने 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं।

पहला गेम लक्ष्य सेन ने जीता

पहला गेम लक्ष्य सेन ने 17-21 से जीता। लक्ष्य ने शुरुआत में ही 11-8 की बढ़त बना ली। वहीं श्रीकांत ने वापसी की कोशिश की और स्कोर 17-16 किया लेकिन सेन ने लगातार 5 अंक लेकर पहला गेम जीत लिया। वहीं श्रीकांत ने वापसी करते हुए दूसरे गेम को 21 मिनट में 21-14 से जीत लिया। तीसरे और निर्णायक गेम में लक्ष्य ने बढ़त बनाई और वह एक वक्त 13-10 से आगे चल रहे थे। ऐसे में श्रीकांत ने लक्ष्य की कुछ गलतियों का फायदा उठाते हुए और अपना तमाम अनुभव दिखाकर पहले स्कोर 13-13 और फिर 16-16 किया। श्रीकांत ने फिर लगातार 3 अंक बटोरे और 21-17 से गेम और मुकाबला जीतकर फाइनल में जगह बना ली।

श्रीकांत रहे चुके हैं वर्ल्ड नंबर 1

आंध्र प्रदेश के गुंटूर के रहने वाले किदांबी श्रीकांत 2018 वर्ल्ड नंबर वन रह चुके हैं। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन, सिंगापुर ओपन, चाइना ओपन सहित कई खिताब अपने नाम दर्ज करा चुके हैं।

12 दिसंबर से स्पेन में चल रही है चैंपियनशिप

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन स्पेन के ह्यूएलवा में 12 दिसंबर से हो रहा है और 19 दिसंबर तक चलेगा। इस बार इंडोनेशिया की टीम भाग नहीं नहीं ले रही है।

Next Post

उज्जैन में तापमान 6.8, हवा की रफ्तार 8: ग्वालियर-नौगांव में पारा 1.8 डिग्री

Sun Dec 19 , 2021
दो दिन और रहेगा असर, बर्फीली हवाओं से दो दिन और राहत नहीं उज्जैन। उत्तर से आ रहीं ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश में कंपकंपी बढ़ा दी है। दिन और रात के तापमान बहुत ज्यादा गिरावट आने से ठंड बढ़ गई है। प्रदेश में ग्वालियर और नौगांव सबसे सर्द रहा। […]