12वीं की प्रावीण्य सूची में शाजापुर जिले के दो दोस्त पहले दो स्थानों पर

कला संकाय में किसान के बेटों ने मारी बाजी

शाजापुर, अग्निपथ। परीक्षा के बाद से ही विद्यार्थी परिणाम की बाट जोह रहे थे। बुधवार को माशिमं द्वारा परिणाम घोषित कर दिए। जिसमें १२वीं कक्षा में जिले के दो विद्यार्थियों ने प्रदेश की मेरिट सूची में कला संकाय में प्रथम व दूसरे स्थान पर कब्जा जमाकर अपनी प्रतिभा दिखाई। हालांकि 10वी से जिले से कोई भी विद्यार्थी प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान नहीं बना पाया।

बुधवार को जारी हायर सेकेंड्री व हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित हुए। जिसमें जिले के कालापीपल के सहारा पब्लिक स्कूल के जयंत यादव ने 487 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान हासिल किया। वहीं दूसरे स्थान पर भी इसी विद्यालय के कुलदीप मेवाड़ा ने 486 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

जबकि कक्षा 10वी में जिले से कोई भी विद्यार्थी प्रदेश की मेरिट सूची में नहीं पहुंच पाया। जिले की यदि बात करें तो कक्षा 10वी में अरनियांकला के संस्कार पब्लिक एकेडमी की भूमिका पिता हरिओम परमार व अकोदिया के कालिदास कान्वेंट की महिमा पिता प्रदीप श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से 479 अंकों के साथ प्रथम स्थान हासिल किया।

10वी का 58.72, 12वी का 70.17 प्रतिशत रहा परिणाम

बुधवार को घोषित परीक्षा परिणामों में कक्षा 10वी का 58.72 व कक्षा 12वी में 70.17 प्रतिशत रहा। कक्षा 12वी की प्रदेश की प्रावीण्य सूची में जिले के दो विद्यार्थियों ने प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल किया। लेकिन कक्षा 10वी से कोई भी विद्यार्थी इस सूची में अपना स्थान नहंी बना पाया। वहीं कक्षा 1वी में जिले के अरनियांकला की भूमिका परमार व महिमा श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया तथा दूसरे स्थान पर शासकीय स्कूल की अंजलि पिता सुभाष मेवाड़ा ने 478 अंकों के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

मिठाई खिलाकर विद्यार्थियों को किया सम्मानित

बुधवार को घोषित परीक्षा परिणाम में शासकीय उमावि उत्कृष्ट विद्यालय के बच्चों ने भी सफलता का परचम लहराया। विद्यालय प्राचार्य प्रवीण मंडलोई ने बताया कि विद्यालय का कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम 83.4 तथा कक्षा 12वी का 95 प्रतिशत रहा। संस्था से कक्षा 10 वी की हेमलता सोलंकी ने 500 में से 461 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, स्नेहा आर्य तथा पूनम पंवार ने 454 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान तथा सोमेंद्र सिंह राजपूत ने 453 अंक के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार कक्षा 12वीं के गणित संकाय के अभिषेक गुप्ता ने 463 अंक, कला संकाय की सोना गिरी ने 459 अंक, कृषि संकाय से देवेंद्र गुर्जर ने 452 अंक, जीव विज्ञान संकाय से दिशा सोनी ने 452 तथा कला संकाय से प्रिया यादव ने 448 अंक प्राप्त कर संस्था में प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यार्थियों की इस सफलता पर उनके अभिभावकों को स्टाफ सदस्यों द्वारा मिठाई खिलाकर तथा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

पिता के साथ खेती, दोस्त के साथ की पढ़ाई

पहले और दूसरे स्थान हासिल करने वाले जयंत यादव और कुलदीप मेवाड़ा दोनों साथ में पढ़ाई करते थे। साथ ही किसान पुत्र होने के नाते वे अपने पिता के काम में भी मदद करते थे। परिणाम को लेकर दोनों आश्वस्त थे कि अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण होंगे। बस परिणाम का इंतजार इसलिए था कि दोनों में से प्रथम स्थान पर कौन आएगा। जिसमें जयंत ने बाजी मार ली। जयंत और कुलदीप दोनों ही कलेक्टर बनने की इच्छा रखते हैं और इसके बाद अब वे इसी की तैयारी करेंगे।

Next Post

धार: नदी के कुंड में नहाने के दौरान दो बच्चों की डूबने से मौत

Thu Apr 25 , 2024
नानी के घर छुट्टियांं मनाने आए थे दोनों बच्चे, स्थानीय तैराकों ने गहरे हिस्से से निकाले दोनों शव धार, अग्निपथ। धरमपुरी की खुज नदी के कुंड में नहाने के दौरान दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई। दोनों बच्चे कुंड में नहाने के लिए गए थे। जहां नहाते समय […]
डूबा