उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान : गरीब की जोरू सबकी भाभी

झाबुआ। गुरुवार को कलेक्टर ने एक अच्छी पहल खिलाडिय़ों के लिए की किंतु इसी दिन कलेक्टर ने यह भी साबित कर दिया की झाबुआ का उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान गरीब की जोरू सबकी भाभी समान ही है। दर असल कलेक्टर डिआरपी लाइन स्थित खेल मैदान पहुंचे जहा फुटबाल खेल मैदान तैयार हो रहा है। यह खेल मैदान पुलिस के अधीन हे। पुलिस विभाग को ही इसके रख रखाव व सुधार का जिम्मा भी है और था खेल मैदान सिर्फ पुलिस के लिए है। पूर्व पुलिस अधीक्षक ने डिआरपी लाइन का आम रास्ता जो शमसान घाट तक जाता था को भी बंद कर दिया गया इस में शहर के अन्य खिलाडिय़ों के लिए यह मैदान कैसे माकूल रहेगा यह विचारणीय प्रश्न है।

कलेक्टर ने महा विद्यालय खेल खेल मैदान में भी बेहतर खेल व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही जबकि यह पहले ही इंडोर स्टेडियम तैयार हो चुका हे किंतु मैदान की सुरक्षा के अभाव में दिन ढलते ही मैदान नशेडिय़ों, गंजेडियो का अड्डा बन जाता है।कलेक्टर ने एक ही दिन में दो अलग अलग कार्यक्रमों में भागीदारी की एक में कलेक्टर खेल गतिविधियों को बड़वा देने मैदानों की व्यवस्था की बात करते नजर आए तो दूसरा आयोजन जो खेल मैदान पर होकर मैदान की दशा बिगाड़ रहा था में स्वास्थ्य मेला के शुभारंभ में पहुंचे।

गोरतलब ही की उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान अब खिलाडिय़ों के लिए बचा ही नहीं यह आए दिन सरकारी, गेर सरकारी, राजनिनितिक आयोजन के साथ क्रिसमस मेला आदि लगता हे। ऐसा भी नहीं की इस मैदान को बचाने खिलाडिय़ों ने कोई प्रयत्न नही किए हो,मीडिया ने भी इस मैदान को बचाने भरसक प्रायश भी किए लेकिन सभी प्रयास विफल रहे क्योंकि यहाँ जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत चरितार्थ होती हे।इसकी बानगी बीते क्रिसमस पर मेला लगाने न लगाने और बाद में पुन: अनुमति मिलने के रूप में सामने आ चुकी है।कुल मिला कर उत्कृष्ट खेल मैदान गरीब की जोरू सबकी भाभी ही है यह कलेक्टर के आयोजन में शरीक होने व मैदान के लिए किए जाने वाले प्रायशो को ले कर दिखाई देती है।

मामला 1

कलेक्टर सोमेश गुरुवार को डीआरपी लाइन स्थित फुटबॉल खेल मैदान की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे यहां पर फुटबॉल खेल ग्राउंड तैयार हो रहा है जिसमें आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहां पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो, इस हेतु जिला खेल अधिकारी सलाम को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी एलएस डोडिया को भी निर्देश दिए कि आवश्यक सुविधाएं व व्यवस्था तत्काल यहां पर उपलब्ध करवाई जाए।

मिश्रा ने निर्देश दिए कि जिले में बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के लिए जो भी आवश्यक कदम उठाए जाएं। वर्तमान में मिंडल स्थित बैडमिंटन हॉल, टेनिस हॉल की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है एवं डीआरपी लाइन में लॉन टेनिस की बेहतर सुविधा उपलब्ध है, इसके अतिरिक्त शासकीय महाविद्यालय झाबुआ में बेहतर ग्राउंड की व्यवस्था एवं अन्य खेलों के लिए भी बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है जिससे यहां के युवाओं को खेलों के प्रति उत्साह और खेलों के माध्यम से भी निरन्तर प्रगति की जा सकती हैं जिससे स्वयं को और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकते हैं एवं प्रदेश में भी अपना स्थान बना सकते है।

कलेक्टर द्वारा जिलें में नवीन खेल अद्योसंरचना निर्मित किये जाने के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड मुख्यालय पर खेल मैदान, खेल सामग्री एवं खेल प्रशिक्षण उपलब्ध हों ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं । जिले के बच्चों में कबड्डी एवं तीरंदाजी की नैसर्गिक प्रतिभा हैं, इस प्रतिभा का सही दिशा में उपयोग कर, जिले में अच्छे खिलाडी तैयार किये जावें । वर्तमान में जिले में नव निर्मित सिंथेटिक लॉन टेनिस कोर्ट पुलिस लाईन झाबुआ, बैडमिन्टन हॉल खेल प्रशाल मिण्डल का रिनोवेशन किया जाकर खिलाडियों के लिये तैयार हैं । इसके साथ दिलीप क्लब में स्केटिंग एरिना एवं टेबल-टेनिस हेतु शेड निर्माण खेल प्रशाल मिण्डल मे कार्य प्रारंभ किया गया है।

मामला 2

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कलेक्टर सोमेश मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष लक्षमण सिंह नायक, उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव, मण्डल अध्यक्ष अंकुर पाठक, के अतिरिक्त संयुक्त संचालक स्वास्थ सेवाएं इंदौर डॉ. सोढी की गरीमामय उपस्थिति में किया गया। अतिथियों का पुष्पगुच्छ से अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम की रूपरेखा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.पी.एस. ठाकुर के द्वारा प्रस्तुत की गई।

आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला दिनांक 26 एवं 27 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा। जिसका समय प्रात: 10 बजे से 4 बजे तक रहेगा। इस आयोजन में मुख्य रूप से महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय इंदौर के 08 विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। इसके अतिरिक्त श्री अरविन्दो इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईस इंदौर के 18 विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे।

अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए सभी स्टाल जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं स्टॉॅफ सेवाएं दे रहे है, इनका अवलोकन किया गया एवं उनका उत्साहवर्धन किया गया । इस दौरान बडी संख्या में स्वास्थ्य की जांचा हेतु आमजन पहुंचे। मुख्य रूप से निरंतर चल रहे झाबुआ जिले में संजिवनी केम्प, स्वास्थ्य मेले में जो गंभीर किस्म के मरीजों का यहां पर निशुल्क आपरेशन एवं ईलाज किया जाएगा।

Next Post

टायर फटने से तूफान पलटी, आधा दर्जन हुए घायल

Fri May 27 , 2022
पारा, अग्निपथ। समीपस्थ ग्राम झुमका में तेज गति से आरही तूफान वाहन टायर फटने से पलटी खा गया । जिसमे बैठे आधा दर्जन लोग घायल हो गये। शुक्रवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे के लगभग ग्राम झुमका में ग्राम पिथनपुर की तरफ से आ रहा वाहन तूफान एमपी 42 बी […]