नलखेड़ा: दो घंटे में साढ़े चार इंच बारिश, गांवों का तहसील मुख्यालय से संपर्क टूटा

कुंडलिया डैम के खोले पांच गेट

नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर व आसपास क्षेत्र में हुई भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। मां बगलामुखी मंदिर मार्ग पर स्थित नाले का पानी पुलिया पर आने से मंदिर पहुंच मार्ग बंद हो गया। नगर में स्थित ठाकुर मोहल्ले के नाले में बाढ़ से नाले का पानी मस्जिद और कई घरों में घुस गया। वहीं ग्रामीण इलाकों में नाले पूर आने से कई ग्रामों का संपर्क तहसील मुख्यालय से टूट गया। ग्राम गोयल में नाले का पानी कई घरों में घुस गया जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। नगर में 2 घंटे में करीब साढ़े चार इंच बारिश हुई।

नगर व क्षेत्र में सोमवार को प्रात: 5 बजे से झमाझम बारिश का क्रम शुरू हुआ जो प्रात: 7 बजे तक जारी रहा इसके बाद रुक-रुक कर बारिश का क्रम दिन भर तक चलता रहा नगर में हुई यह बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आई इस बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया वहीं कई निचली बस्तियों में पानी भरा जाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मां बगलामुखी मंदिर मार्ग हुआ बंद

नगर में हुई झमाझम बारिश से विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पहुंच मार्ग पर स्थित नाले का पानी पुलिया पर आ जाने से करीब 1 घंटे तक मां बगलामुखी मार्ग बंद रहा इससे मां बगलामुखी मंदिर आने जाने वाले भक्तों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के कारण नगर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया डोकरपुरा स्थित नाले पर बनाई गई अस्थाई पुलिया के पाइप में कचरा भर जाने के कारण नाले का पानी ठाकुर मोहल्ला में जमा हो गया। यहां स्थित मस्जिद व कई निचले मकानों में पानी घुसने के कारण लोग परेशान हुए।

रहवासियों द्वारा नगर परिषद में सूचना दी गई सूचना देने पर नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा जेसीबी की सहायता से अस्थाई पुलिया को तोड़ा। उसके बाद ठाकुर मोहल्ले में पानी की निकासी हुई। नगर परिषद द्वारा जब से नाले की अस्थाई पुलिया बनाई गई है तभी से ठाकुर मोहल्ले में बारिश के दिनों में घरों में पानी घुसने लगा है। इसके बाद भी नगर जिम्मेदारों द्वारा समस्या का स्थाई हल नहीं निकाला गया।

ग्राम गोयल में नाले के पानी से कई घर हुए जलमग्न

समीपस्थ ग्राम गोयल में भारी बारिश के कारण गांव के पास ही स्थित नाले का पानी गांव में घुस गया जिससे कई मकान जलमग्न हो गए जात रहे की ग्राम गोयल कुंडालिया डैम परियोजना के अंतर्गत डूब प्रभावित क्षेत्र में आता है लेकिन प्रशासन द्वारा गांव के कुछ मोहल्लों को डूब प्रभावित क्षेत्र से छोड़ दिया गया इसके चलते ग्रामीणों को बारिश के दिनों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इन गांवों का कई घंटे संपर्क टूटा

नगर व क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण नलखेड़ा कानड़ मार्ग, बड़ागांव नलखेड़ा एंव नलखेड़ा ताखला मार्ग का स्पेशल मुख्यालय संपर्क टूट गया जो दोपहर होते-होते चालू हुआ।

ग्राम सामरी में हुआ फसलों को नुकसान

समीपस्थ ग्राम सामरी में भारी बारिश के चलते नाले का पानी खेतों में घुस गया जिससे कई खेत काट दिए वही खेतों में खड़ी सोयाबीन की फसलों को भी नुकसान पहुंचा। अभी तक नगर में लगभग 23 इंच बारिश हो चुकी है।

कुंडलिया डैम के 5 गेट खोले

कुंडलिया डैम कैचमेंट क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण डैम में पानी की आवक लगातार बनी हुई है इसके चलते डैम के 11 गेट में से पांच गेट खोले गए जिसके कारण निचले इलाके में नदी का बहाव तेज हो गया वहीं प्रशासन द्वारा कुंडलिया डैम के नीचे ग्रामों के लोगों को अलर्ट किया।

ग्राम गोयल एवं सामरी में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी

समीपस्थ ग्राम गोयल एवं सामरी में नाले का पानी घरों में एवं खेतों में घुसने की सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों का एक दल ग्रामों में पहुंचा एवं मौका मुआयना किया। दल में तहसीलदार पारस वैश्य, दिनेश वैश्य एवं राजस्व निरीक्षक एवं ग्राम पटवारी शामिल थे।

Next Post

पैदल बाइक ले जा रहे दो लोगों को ट्रैक्टर ने पीछे से मारी टक्कर, एक की मौत

Mon Jul 18 , 2022
नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर में बाइक सुधरवाने हाथ में बाइक लिए पैदल जा रहे दो लोगों को बिना नंबर के ट्रैक्टर के चालक ने लापरवाही पूर्वक ट्रैक्टर चलाते हुए दोनों को पीछे से टक्कर मारी। जिससे दोनों गंभीर घायल हो गए। घायलों को उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। […]