6 मतदान केन्द्रों पर 80 वर्ष से अधिक के 55 मतदाता, मात्र तीन महिलाओं ने किया घर से मतदान

11 दिव्यांग मतदाताओं में एक को भी नहीं मिली सुविधा

महिदपुर रोड, अग्निपथ। 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा इस बार चुनाव आयोग ने दी थी। हालांकि प्रशासन की इस मामले में पूरी तैयारी नहीं होने से कई पात्र मतदाता इस सुविधा का लाभ नहीं ले सके। यह हाल नगर के 6 मतदान केंद्रों के 60 से अधिक पात्र मतदाताओं के साथ भी रहा।

दरअसल, निर्वाचन आयोग ने समस्त रिटर्निंग ऑफिसरों को जिला निर्वाचन अधिकारियों के माध्यम से काफी दिनों पूर्व अपने-अपने अनुभाग प्रत्येक मतदान केन्द्रों में 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाता को चिन्हित कर उन्हें वि शेष मताधिकार का अधिकार प्र दान करते हुए सामान्य मतदान से 10-12 दिन पूर्व उनके घरों पर पार्टियों को भेज कर वोटिंग की सुविधा देने के निर्देश दिए थे। हालांकि यह स्वैच्छिक व्यवस्था थी। जिसके तहत पात्र मतदाता को अपनी सहमति इस सुविधा को लेने के लिए निर्धारित प्रारूप में देना था।

किंतु नगर के छह मतदान केन्द्रों पर 55 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के तथा 40 प्रतिशत से अधिक 11 दिव्यांग मतदाता होने के बावजूद प्रशासनिक समन्वय की कमी के चलते 6 नवंबर को केवल मतदान केंद्र क्रमांक 65 की 80 वर्ष से अधिक आयु की तीन महिला मतदाता विशेष मताधिकार का उपयोग कर पाई। शेष 52 मतदाता तथा 11 ही दिव्यांग मतदाता सुविधा का लाभ नहीं ले पाए। इस संबंध में कहीं ना कहीं समन्वय की कमी ही रही जिसका खामियाजा इन संबंधित मतदाताओं को भुगतना उठाना पड़ा।

इस मामले में संबंधित अधिकारी से चर्चा की तो उनका कहना था कि सभी संबंधित विशेष सु विधा प्राप्त करने वाले मतदाताओं के परिजनों से फॉर्म 12-डी भरवा कर सहमति प्राप्त की गई थी। केवल तीन महिला मतदाताओं के परिजनों ने सुविधा का लाभ लेने का स्वीकृति दी थी। शेष मतदाता 17 नवंबर को अपने संबंधित मतदान केन्द्रों पर जाकर बिना लाइन में लगे मतदान करने के पात्र रहेंगे।

Next Post

न बीएलओ घर पहुंचे न हुआ रजिस्ट्रेशन, मतदाता सूची में कम उम्र दर्ज होने से हुई गड़बड़ी

Wed Nov 8 , 2023
मतदान से वंचित रही 80 वर्षीय महिला ने कहा जब तक जान है तब तक करूंगी मतदान शाजापुर, अग्निपथ। उठने-बैठने और चलने में असमर्थ 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला इस बार मतदान नहीं कर पाई। इससे वे नाराज तो हैं ही साथ ही जिम्मेदारों की लापरवाही से दुखी भी है, क्योंकि […]