3600 हेक्टेयर की फसल की नहरों से होगी सिंचाई

अधिकारियों ने विधि-विधान से नहरों से छोड़ा पानी, किसानों को मिलेगी राहत

शाजापुर, अग्निपथ। रबी सीजन की फसलों की सिंचाई के लिए सिंचाई विभाग द्वारा मंगलवार को नहरों से पानी छोड़ा गया। इससे किसानों को राहत मिलेगी। हालांकि इस बार सामान्य से कम वर्षा होने के कारण किसानों को केवल एक पानी दिया जाएगा।

मंगलवार को सुबह 11 बजे एसडीओ अंकित पाटीदार सहित अन्य कर्मचारी ग्राम सांपखेड़ा स्थित चीलर बांध पहुंचे जहां अधिकारियों ने पहले तो विधि विधान से पूजा-अर्चना की। इसके बाद नहरो से पानी छोड़ा गया। चीलर बांध से शहर की छोटी और बड़ी दोनो नहरों से पानी छोड़ा गया, जिससे करीब 3600 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी। जिससे किसानो को राहत मिलेगी।

इधर नहरो से पानी शुरू हो जाने से जाने से किसानों ने भी खुशी जाहिर की है। कृषक रमेश पवार, राहुल पाटीदार, विजय पाटीदार ने बताया कि हमें अब सिंचाई की चिंता नहीं है। नहरों से पानी सीधा खेतों में पहुंचेगा। एसडीओ अंकित पाटीदार ने बताया कि शाजापुर में दो नहरे है। जिसमें छोटी नहर की लंबाई 11 किलोमीटर तक है तो बड़ी नहर की 21 किलोमीटर है जिससे 3600 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी।

एक बार ही मिलेगा पानी

एसडीओ पाटीदार ने बताया कि इस बार चीलर बांध अपनी क्षमतानुरूप नहीं भर पाया है, जिसके चलते इस बार किसानों को केवल एक ही पानी दिया जा सकेगा। इसके बाद नहरे बंद कर दी जाएगी। हालांकि इससे भी किसानों को काफी राहत मिलेगी और फसलें बेहतर तरीके से सिंचित हो सकेगी।

गत दिनों करवाई थी नहरों की सफाई

नहरों से पानी छोड़े जाने को लेकर कई दिनों पहले ही तैयारियां हो चुकी थी और इसके लिए नहरों की भी सफाई करवाई थी। इसके बाद मंगलवार से नहरों को शुरू किया गया है। क्योंकि कई किसान शिकायत करते हैं कि नहरों की सफाई न होने से उनके खेत सूखे रह गए थे। जिसके चलते पहले विभागीय अधिकारियों ने पहले नहरों की सफाई करवाई थी ताकि किसानों को पानी मिल सके।

Next Post

गोलीकांड का 16 दिन से फरार आरोपी साथी सहित गिरफ्तार

Tue Nov 21 , 2023
धार, अग्निपथ। शहर से लगे आमखेड़ा में हुए गोलीकांड में शामिल मुख्य आरोपी व सहयोगी को पुलिस ने धरदबोचा। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दोनों आरोपियों को धरदबोचा। इनके पास से पुलिस ने गोलीकांड में इस्तेमाल की गई पिस्टल बरामद की है। शहर से लगे आमखेड़ा में 4 नवंबर […]