कृषक संगोष्ठी : फसल प्रबंधन व कम लागत खेती का बारे में किसानों को दी जानकारी

Sardarpur kisaan sangoshthi 15092021

सरदारपुर, अग्निपथ। ग्राम पंचायत लेडग़ांव में बुधवार को कृषक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान विशेषज्ञों ने किसानों को कम लागत की खेती की तकनीक के साथ फसल प्रबंधन आदि की जानकारी दी।

जन अभियान परिषद के विशेष प्रयास से ग्राम पंचायत लेडग़ांव में सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आत्मा (किसान कृयाण तथा कृषि विकास विभाग) योजनान्तर्गत खरीफ कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में परियोजना संचालक आत्मा धार कैलाश मगर ने किसानों को वेस्ट डिकंपोजर, सीताफल का विपुल उत्पादन, कम लागत खेती आदि के बारे में विस्तार से बताया।

वरिष्ठ कृषि विशेषज्ञ इंदौर एनके तांबे ने सोयाबीन फसल, प्याज एवं अन्य उद्यानिकी फसलों की नर्सरी मैनेजमेंट, जैविक खेती, सन्तुलित पोषक तत्व प्रबन्धन की विस्तृत जानकारी दीे। इस मौके पर विकासखण्ड तकनीकी प्रबंधक पंकज पाटीदार ने किसानों की सफलता की कहानी से अवगत कराया एवं मृदा सुधार पर चर्चा की।

अन्य अतिथि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एनएल पिपलजे एवं एसएल पाटीदार थे। कार्यक्रम में गांव व आसपास के क्षेत्र के वरिष्ठ एवं प्रगतिशील कृषकों ने भाग लिया और खेती की नवीनतम तकनीक की जानकारी प्राप्त की।

किसानों के कृषि सम्बन्धित प्रश्नों का जवाब भी उपस्थित कृषि विशेषज्ञों द्वारा दिया गया। मंच पर नगर के वरिष्ठ नागरिक सोहनलाल पाटीदार, कैलाश चौहान, भी मौजूद थे। कार्यक्रम में विशेष सहयोग सरदार पाटीदार, महेश पाटीदार. अर्जुन हाडा, दीपक वैष्णव, डॉ पूनमचंद पाटीदार आदि का रहा।

Next Post

पाटीदार हॉस्पीटल का प्रशिक्षु कंपाउंडर चालक को चकमा देकर टवेरा ले उड़ा

Wed Sep 15 , 2021
मां को आगर से लाने के बहाने महाकाल क्षेत्र से बुक की थी गाड़ी, तीन की तलाश उज्जैन,अग्निपथ। तीन बदमाश दमदमा के युवक को चकमा देकर उसकी टवेरा ले उड़े। आगर रोड पर हुई इस वारदात को पाटीदार हॉस्पीटल के प्रशिक्षु कंपाउंडर व उसके दो साथियों ने अंजाम दिया है। […]