तीन दिन बर्बाद किये: दोबारा गर्भगृह चांदी दीवार सफाई का कार्य कराया प्रारंभ

पहले ठेकेदार ने दीवारों को भी काला छोड़ दिया, दूसरे ठेकेदार ने दीवारों को चमकाया

उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में नित नये प्रयोग चालू रहते हैं। पूर्व में जिस ठेकेदार को सफाई का ठेका दिया गया था, उससे सफाई न करवाते हुए महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने नि:शुल्क सेवा देने वाले नासिक के ठेकेदार को सफाई के लिये बुलवा लिया। उसने जो सफाई की वह देखते ही बनती थी। पूरा गर्भगृह पहले जैसा काला पड़ा हुआ था। आखिरकार तीन दिन बर्बाद होने के बाद चांदी का सफाई का कार्य पूर्व में करने वाले ठेकेदार को बुलाया, तब जाकर चांदी की दीवारों में चमक आई।

महाकालेश्वर मंदिर में वर्षों से दिल्ली निवासी सुशील शर्मा नाम के ठेकेदार द्वारा गर्भगृह और अन्य स्थानों पर लगी चांदी और पीतल सफाई का कार्य नि:शुल्क किया जा रहा है। लेकिन इस बार नया प्रयोग करते हुए मंदिर प्रबंध समिति ने नासिक के रेणुका ज्वेलर्स फर्म को गर्भगृह की चांदी सफाई के कार्य के लिये बुला लिया।

4 से 7 फरवरी तक का समय उसको चांदी सफाई के लिये दिया था। उसका कार्य पूर्ण हुआ तो अधिकारियों ने देखा कि गर्भगृह की चांदी चमक नहीं रहीं। उसका कालापन बरकरार है। यह देखकर अधिकारियों के होश उड़ गये। महाशिवनवरात्रि पर्व 10 फरवरी से शुरु होने वाला है। अधिकारियों ने आनन फानन में पूर्व ठेकेदार सुशील शर्मा को फिर से बुलावा भेज दिया और उसका नि:शुल्क चांदी सफाई का ठेका 2024 तक उसके नाम कर दिया।

एक ही दिन में गर्भगृह दमका

ठेकेदार सुशील शर्मा द्वारा अपने चार साथियों के साथ मंगलवार को गर्भगृह चांदी सफाई का कार्य शुरु कर दिया गया था। शाम तक गर्भगृह की चांदी सफाई का अधिकांश कार्य पूर्ण कर लिया गया था। रोशनी में गर्भगृह की चांदी दमक रही थी। पूरे गर्भगृह में चांदी चमकने के कारण अलग ही प्रकाश बिखरा पड़ा था।

भगवान महाकाल के आंगन में 10 फरवरी से शिवनवरात्रि का उल्लास बिखरेगा। भगवान महाकाल का प्रतिदिन कई बार नित नया श्रृंगार किया जायेगा। 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जायेगा। ऐसे में ऐन 6 दिन पहले ऐसे ठेकेदार के हाथों में चांदी सफाई का कार्य सौंप दिया गया जोकि इस मामले में नौसिखिया निकला। उसने दीवारों को काला ही छोड़ दिया। यदि दूसरे ठेकेदार को ऐनवक्त पर नहीं बुलाया जाता तो गर्भगृह की चांदी दीवार काली की काली ही रह जाती। ऐसे में तीन दिन बेकसा में ही बर्बाद कर दिये।

Next Post

शासकीय कर्मचारी की हादसे में मौत

Tue Feb 7 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। बाइक से घर लौट रहे शासकीय कर्मचारी की सडक़ हादसे में मौत हो गई। मंगलवार सुबह पुलिस ने मर्ग कायम करने के बाद पोस्टमार्टम कराया। मुनीनगर में रहने वाला कैलाश पिता पूनाराव (48) नापतौल विभाग में कर्मचारी था। सोमवार देर शाम बाइक से घर लौट रहा था। मुनीनगर […]