बिना सुरक्षा उपकरणों के काम कर रहे मजदूर दीवार गिरने से घायल, एक की हालत गंभीर

ट्रामा सेंटर में करते समय हुआ हादसा

शाजापुर, अग्निपथ। जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में गुरूवार को मरम्मत का कार्य कर रहे मजदूर दीवार गिरने से घायल हो गए, जिन्हें तत्काल उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया है। घायलों में से एक मजदूर की हालत गंभीर है, जिसका उपचार किया जा रहा है।

घटना दोपहर की है। जब ट्रामा सेंटर की तीसरी मंजिल पर बने कक्ष क्रमांक 56 में मरम्मत का कार्य चल रहा था। जहां गोविंद पिता कमलसिंह प्रजापति और विकास पिता बालू सिंह दोनों निवासी शाजापुर काम कर रहे थे। इसी दौरान एक दीवार भरभराकर नीचे गिर गई। जिसमें दबने से विकास और गोविंद घायल हो गए। सूचना मिलने पर पहुंचे अन्य कर्मचारियों ने उन्हें वहां से बाहर निकाला और उपचार के लिए ले गए। इनमें से विकास को ज्यादा चोंट आई है। फिलहाल दोनो की हालत स्थिर है।

बिना सुरक्षा उपकरणों के लिया जा रहा काम

ठेका शासकीय हो या निजी कहीं भी मजदूरों की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा जाता। मजदूरों को बस उनकी मजदूरी पर रखा जाता है और काम के दोरान उनके साथ होने वाले हादसों की जिम्मेदारी कोई नहंी लेता। हाल ही में हुए हादसों से भी जिम्मेदार सबक नहीं ले रहे। गुरूवार को भी जिन दो लोगों को काम के लिए भेजा गया था उनके पास भी कोई सुरक्षा उपकरण नहीं थे। उत्तराखंड में हाल ही में हुए हादसे के बाद भी मजदूरों की जान से जिम्ेमदार खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे। गनीमत रही कि गुरूवार को हुए हादसा ज्यादा गंभीर नहीं था। क्योंकि इन लोगों को भी काम करने के पहले कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे। यदि हादसे में इन्हें कुछ हो जाता तो इनकी जवाबदारी कौन लेता।

ठेकेदार द्वारा काम करवाया जा रहा था। अचानक दीवार गिर गई जिसमें दो लोग घायल हो गए हैं। इन लोगों का ठेकेदार द्वारा उपचार करवा दिया गया है।
– बीएस मैना, सिविल सर्जन-शाजापुर

Next Post

पतंग की दुकानों पर की जांच, कहीं नहीं मिली चायना डोर!

Thu Dec 14 , 2023
हादसे के बाद दूसरे दिन भी सक्रिय दिखा पुलिस प्रशासन शाजापुर, अग्निपथ। नगर के डांसी मोहल्ला निवासी एक अधेड़ चायना डोर की चपेट में आ गया था। जिसके बाद कलेक्टर ने धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए थे। इसके बाद से ही पतंग की दुकानों पर जांच […]