खेती और अवैध निर्माण कर 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर कर रखा था अतिक्रमण

धार, अग्निपथ। ब्रह्माकुडी क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कर लेने के मामले में राजस्व विभाग ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। यह जमीन सीएम राइज स्कूल के लिए आवंटित की गई है। करीब 19 एकड़ जमीन यहां पर स्कूल के लिए आवंटित की गई है। लेकिन इसमें से 5 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा कर निर्माण और खेती की जा रही थी। इस 5 करोड़ की बेशकीमती जमीन पर कब्जे की शिकायत के बाद तहसीलदार ने टीम के साथ पहुंचकर कार्रवाई की और अतिक्रमण को हटाया गया।

मंगलवार दोपहर राजस्व विभाग के अमले ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। शहर के ब्रहाकुंडी क्षेत्र में जमीन पर से निर्माण को जेसीबी के माध्यम से हटाया गया। साथ ही एक व्यक्ति ने तार फेंसिंग करके भी कब्जा कर लिया था। इस क्षेत्र को भी अतिक्रमण से मुक्त कर दिया। साथ ही दो अन्य कब्जाधारी अब स्वयं ही अपना निर्माण हटा रहे हैं। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार दिनेश उईके, थाना प्रभारी सविता चौधरी, डीजीएम दिनेश बरोले सहित राजस्व व पुलिस का अमला मौजूद रहा।

बनना है सीएम राइज स्कूल

दरअसल शासन की योजना के तहत सीएम राइज स्कूल योजना के तहत जिले को 13 सीएम राईज स्कूल आवंटित हुए हैं। इन स्कूलों का निर्माण जिले के सभी ब्लॉक में होना है, धार शहर का स्कूल चाणक्यपुरी क्षेत्र में बनना है। स्कूल का निर्माण करीब एक साल पहले से शुरू होना था। लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण धरातल पर अब काम की शुरुआत हो रहा है। जिस स्थान पर जमीन आवंटित हुई हैं, उस क्षेत्र में कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा करके पक्का निर्माण पतरे का कर लिया था। इन अतिक्रमणों के खिलाफ ही कार्रवाई शुरू की गई है।

डीजीएम बरोले के अनुसार 19 हेक्टेयर जमीन पर 25 करोड़ की लागत से पहले चरण में स्कूल सहित खेल गतिविधियों के लिए मैदान तैयार किया जाएगा। तहसीलदार उईके के अनुसार शासकीय जमीन पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई हैं, एक निर्माण तोडऩे के साथ ही तार फिक्सिंग को भी हटाया गया है। अन्य दो लोग स्वयं ही सामान हटा रहे है। साथ ही जमीन की नपती भी पुन: की जा रही है।

Next Post

यात्रा वृत्तांत: परिचय होने के बाद अजनबी भी अपने लगने लगे

Tue Jan 23 , 2024
अर्जुन सिंह चंदेल गतांक से आगे उद्घोषक महिला का व्यक्तित्व रौबदार और रईसी था उन्होंने अपना नाम डॉक्टर सोनाली चक्रवती और कभी मध्यप्रदेश ही हिस्सा रहे छत्तीसगढ़ के भिलाई का निवासी बताया। डॉ. सोनाली के पति चक्रवती जी भिलाई स्टील प्लांट के महाप्रबंधक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। सोनाली जी […]