रेलवे ने जियो फेंसिंग का सिस्टम किया खत्म, रेल यात्रियों को राहत

उज्जैन, अग्निपथ। अगर आप ट्रेन में जनरल टिकट लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है, रेल यात्री अब मोबाइल एप किसी भी स्टेशन का अनारक्षित टिकट कहीं भी बैठकर बुक कर सकते हैं। क्योंकि रेलवे ने बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध खत्म कर दिया है। इससे पहले तक आपको बुकिंग स्टेशन के 50 किमी. के दायरे में रहना अनिवार्य था।

रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा ने बताया कि इससे अब रेल उपयोगकर्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट यूटीएस एप से बुक कर सकते हैं जबकि जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा अपरिवर्तित रहेगी अर्थात केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति रहेगी।

यात्रियों की सुविधा के मद्दे-नजर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट के लिए बाहरी सीमा जियो- फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। सौरभ ने बताया कि अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग (यूटीएस टिकट) की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानी पूर्वक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

रोजाना 15 हजार यात्री लेते हैं जनरल टिकट

उज्जैन स्टेशन की बात की जाए तो यहां जनरल टिकट (अनारक्षित टिकट) टिकट कटवाने वालों की रोजाना संख्या करीब १५ हजार तक होती है। प्लेटफॉर्म 1 व ८ पर अनारक्षित टिकट काउंटर हैं। मालगोदाम के पास भी एक टिकट काउंटर संचालित है।

मोबाइल एप का उपयोग कैसे करें

  • टिकट बुक करने के लिए लॉगिन करें।
  • लॉगिन आईडी मोबाइल नंबर में रजिस्टर करें।
  • मैसेज से प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
  • टिकट बुक करने के लिए आर-वालेट का उपयोग करें।
  • वर्तमान में आर-वालेट को रिचार्ज करने पर रेलवे 3 प्रतिशत बोनस भी देती है।

मोबाइल एप के लाभ

  1. आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।
  2. मोबाइल आफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।
  3. त्वरित टिकट बुक करें।
  4. लम्बी कतार से बचें एवं समय की बचत करें।
  5. प्रारम्भिक स्टेशन से 30 मीटर तथा अधिकतम 20 किमी के दायरे में टिकट बुक किए जा सकते हैं।
  6. पेपर की बचत, गो पेपरलेस, गो कैशलेस ऐप से तनाव रहित टिकट बुक करें।

Next Post

लड्डू प्रसादी के पैकेट पर मंदिर के फोटो पर आपत्तिहाईकोर्ट पहुंचा धार्मिक भावना आहत होने का मामला

Sat Apr 27 , 2024
उज्जैन आये याचिकाकर्ताओं के वकीलों ने प्रेस कांफ्रेंस रोकी उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसाद पैकेट पर मंदिर की फोटो का विवाद हाईकोर्ट पहुंचने के बाद मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने मंदिर समिति को तीन महीने में मामले का निराकरण करने के लिए कहा है। मामला सामने आते […]