शिप्रा में बाढ़, उज्जैन में रामघाट पर सभी छोटे-बड़े मंदिर जलमग्न

उज्जैन। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर की वजह से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। उज्जैन के आसपास के इलाकों में रात भर तेज बारिश होने से शिप्रा नदी में बाढ़ आ गई। रामघाट पर सभी छोटे-बड़े मंदिर डूब गए। रात भर छोटा पुल डूबा रहा, सुबह के बाद बारिश थमने पर पुलिस से पानी उतरा। डिंडौरी में सिलगी और सिलहटी नदी को जोड़कर बने बिलगढ़ बांध से 14 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध के 9 गेट में से 2 को 15-15 सेंटीमीटर खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ा है। इसकी सहायक नदियां और नाले भी उफान पर हैं।

मौसम विभाग के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खंडवा 62.0 मिमी, धार में 38.0, दमोह में 33.0, खरगौन में 22.0, सागर में 20.0, गुना में 20.0, उमरिया में 17.0, मलाजखंड में 16.0, रायसेन में 15.0, होशंगाबाद में 15.0, जबलपुर में 14.7, पचमढ़ी में 13.0, सतना में 10.0, खजुराहो में 9.8, मंडला में 9.0, रतलाम में 6.0, भोपाल शहर में 5.8, सीधी में 5.0, सिवनी में 4.0, उज्जैन में 3.0, रीवा में 2.0, बैतूल में 2.0, नौगांव में 1.0, छिंदवाड़ा में 1.0, इंदौर में 0.6, ग्वालियर में 0.4 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे तक इंदौर और भोपाल में बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन इसके बाद हल्की बारिश होगी। हालांकि अगले 3 दिन तक ग्वालियर और रीवा संभागों में तेज बारिश रहेगी। मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के अन्य इलाकों में मानसून थोड़ा कमजोर होगा, लेकिन 27 जुलाई को बन रहे सिस्टम के कारण पानी गिरता रहेगा।

रतलाम जिला प्रशासन ने जिले के सभी पिकनिक स्पॉट और जल स्रोत पर पर्यटकों के जाने पर प्रतिबंध लगाया है।

शुरू हुआ केदारेश्वर झरना
रतलाम के सैलाना क्षेत्र में हुई तेज बारिश के बाद सैलाना का प्रसिद्ध केदारेश्वर झरना अपने पूरे वेग के साथ बहने लगा है। झरने में अचानक आए उफान के बाद बड़ी संख्या में लोग यहां सैर सपाटे के लिए पहुंच रहे हैं। जिला प्रशासन ने जिले के सभी पिकनिक स्पॉट और जल स्रोत पर पर्यटकों के जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। वहीं, लोग उफनते झरने के पास पहुंचकर फोटो खिंचवाने और सेल्फी लेने का जोखिम भी उठाते नजर आए हैं। झरने में आए उफान की वजह से केदारेश्वर मंदिर परिसर भी जलमग्न हो गया है।

डिंडौरी जिले के शहपुरा विकासखंड अंतर्गत सिलगी और सिलहटी नदी को जोड़कर बिलगढ़ा बांध बनाया गया है। इससे किसानों के खेतों तक पानी पहुंच सके। जिला भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शहपुरा क्षेत्र में अब तक 316.2 मिमी वर्षा हो चुकी है। वहीं, जिले में 1 जून से अब तक सर्वाधिक 2501.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। इस दौरान औसत वर्षा 357.4 मिमी दर्ज की गई है।

मध्यप्रदेश में इस तरह सक्रिय मानसून
पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। इसके कारण अच्छी बारिश हो रही है और आगे भी जारी रहेगी। इसके साथ ही मध्य और पश्चिमी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश होती रहेगी। भोपाल के कलर डॉप्लर के अनुमान के आधार मौसम विभाग ने यह अनुमान लगाया है। 26 जुलाई तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है।

5.8 किमी ऊपर चक्रवातीय गतिविधि
वर्तमान में लो प्रेशर एरिया और अधिक प्रभावशाली होकर ओडिशा-बंगाल तट के पास बना हुआ है। यह समुद्र तल से करीब 5.8 किमी की ऊंचाई पर चक्रवातीय गतिविधि सक्रिय है। मानसून ट्रफ अनूपगढ़, सवाई माधवपुर, झांसी, रीवा, अंबिकापुर, चायबासा से होते हुए बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र से आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली है। एक Off-shore Trough महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट के समांतर सक्रिय है। साथ ही, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं।

अब सामान्य होने लगा कोटा
मध्यप्रदेश में करीब 22 दिन बाद सक्रिय हुए मानसून के कारण अब बारिश का कोटा सामान्य होने लगा है। हालांकि यह अब भी सामान्य से 16% कम है, लेकिन मौसम विभाग इसे सामान्य बारिश मानता है। मध्यप्रदेश में 23 जुलाई तक 345 मिमी पानी गिर जाना था, लेकिन 290 मिमी पानी गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में अगर मानसूनी गतिविधियां इसी तरह सक्रिय रहीं, तो बारिश सामान्य से ज्यादा भी हो सकती है।

जबलपुर में दो फ्लाइट का रूट डायवर्ट किया
जबलपुर समेत आसपास के जिलों में पिछले 18 घंटों से रिमझिम बारिश का दौर जारी है। आसमान में छाए घने बादलों ने डुमना एयरपोर्ट की विजिबिलिटी (दृश्यता) इतनी कम कर दी कि दो फ्लाइट का रूट डायवर्ट करना पड़ा।

दिल्ली-जबलपुर की इंडिगो फ्लाइट शनिवार सुबह निर्धारित समय 7.30 बजे पहुंची, लेकिन रनवे की विजिबिलिटी कम होने के चलते इसे लैंडिंग की अनुमति नहीं दी गई। बाद में इसे डायवर्ट कर सुबह 9.30 बजे बनारस में लैंडिंग कराई गई।

इसी तरह, स्पाइस जेट की मुंबई से जबलपुर आने वाली फ्लाइट को लखनऊ डायवर्ट किया गया। दोनों फ्लाइट के डायवर्ट होने से एयरपोर्ट पहुंचे यात्री और फ्लाइट से आने वाले यात्रियों को रिसीव करने गए परिजन घंटों परेशान होते रहे।

Next Post

आसाराम एम्स में, भक्तों पर लाठीचार्ज:गुरु पूर्णिमा पर जेल से हॉस्पिटल आया आसाराम; महिलाओं समेत बड़ी संख्या में समर्थक जुटे, पुलिस ने खदेड़ा

Sat Jul 24 , 2021
जोधपुर। दुष्कर्म मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा आसाराम गुरु पूर्णिमा पर अपने समर्थकों को चेहरा दिखाने के लिए जेल से बाहर आ ही गया। आसाराम को तबीयत ठीक नहीं होने पर जांच के लिए शनिवार को एम्स लाया गया। इसकी सूचना उसके समर्थकों के पास पहले से थी। […]