स्वच्छ सर्वेक्षणः उज्जैन पहली बार टॉप-10 में

swaccha sarvekshan 2021 Ujjain top 10

11 पायदानों की छलांग लगाकर मप्र का दूसरा सबसे साफ शहर का तमगा मिला; बेस्ट सिटीजन फिडबैक अवार्ड भी

उज्जैन, अग्निपथ। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का परिणाम उज्जैन शहर के लिए चौगुनी खुशी लेकर आया है। नजदीकी शहर इंदौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार पांचवी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम किया, वहीं उज्जैन ने ओवर ऑल रैंक में 11 पायदान का उछाल हांसिल किया है। पहली बार उज्जैन देश के टॉप 10 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल हुआ है।

3 लाख से 10 लाख तक की आबादी की आबादी वाले शहरों में उज्जैन ने समूचे देश में पांचवा स्थान हांसिल किया है। इसके अलावा मध्यम श्रेणी के शहरों में बेस्ट सिटीजन फीडबैक सिटी का अवार्ड भी उज्जैन के हिस्से में आया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को थ्री स्टार हांसिल हुए है।

शनिवार सुबह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य आतिथ्य में हुए समारोह के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणामों की घोषणा की गई। उज्जैन से इस समारोह में शामिल होने के लिए संभागायुक्त संदीप यादव, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, पूर्व नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल और उपायुक्त सह एसडीएम कल्याणी पांडे शामिल हुए थे। टीम उज्जैन के रूप में इन सभी को मंच पर आमंत्रित कर सम्मानित किया गया।

साल 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण में उज्जैन के हिस्से में जो उपलब्धियां आई है वे आसान कतई नहीं थी। कोरोना की मार से जूझ रहे शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी के लिए महज 28 दिन मिले थे। इन्हीं 28 दिनों की अवधि में देशभर के 4 हजार 320 नगरीय निकायों से प्रतिस्पर्धा करना बड़ी चुनौती था।

फाईव स्टार के लिए था प्रयास मिली थ्री स्टार रेंक

उज्जैन शहर को कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में थ्री स्टार रेटिंग मिली है। पिछले साल भी उज्जैन की रेटिंग थ्री स्टार ही थी, इस बार फाईव स्टार रेटिंग पाने के लिए जोर लगाया गया था। देश में केवल 7 शहर ही ऐसे रहे जिन्हें फाईव स्टार रेटिंग दी गई। 4 हजार 320 निकायों में सिर्फ 167 ही ऐसे निकाय है जिन्हें थ्री स्टार रेटिंग मिली है।

4868.83 अंक

  • देश में ओवर ऑल 10वीं रैंक हांसिल करने वाला उज्जैन मध्यप्रदेश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर बन गया है। हमसे आगे अब केवल इंदौर है।
  • उज्जैन ने पहली बार देश की टॉप-10 लिस्ट में स्थान हांसिल किया है। पिछली बार उज्जैन की देश में ओवर ऑल 21 वीं पोजिशन थी।
  • बेस्ट सिटीजन फीडबैक सिटी इन मीडियम केटेगरी का नेशनल अवार्ड उज्जैन को हांसिल हुआ है। इससे पहले उज्जैन को बेस्ट इनिशिएटिव आईडिया केटेगरी का नेशनल अवार्ड मिल चुका है।
  • 3 लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों की केटेगरी में उज्जैन को पांचवां स्थान हांसिल हुआ है। हमारे शहर द्वारा यह पायदान भी पहली बार छुआ गया है।
  • स्वच्छता सर्वेक्षण में अलग-अलग केटेगरी में प्रत्येक शहर की रैंक तय करने के लिए 6 हजार नंबर तय थे। इनमें से उज्जैन शहर ने 4 हजार 868.83 अंक अर्जित किए है।

Next Post

जिला अस्पताल में सीटी स्केन की सुविधा रविवार से शुरू

Sat Nov 20 , 2021
सामान्य मरीजों की 653 रुपये में होगी जांच उज्जैन, अग्निपथ। जिला अस्पताल में आज से सीटी स्कैन की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी। बहुप्रतीक्षित सीटी स्कैन सेंटर का शुभारंभ रविवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव और विधायक पारस जैन के आतिथ्य में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद अनिल […]