26 को सीएम करेंगे 27 करोड़ के प्रशासनिक भवन का शुभारंभ

Ujjain vikas baithak

29 को राष्ट्रपति आर्युवेद भवन और गृह मंत्री अमूल प्लांट का करेंगे शुभारंभ

उज्जैन, अग्निपथ। 27 करोड़ रुपए की लागत से कोठी पैलेस क्षेत्र में बने नए प्रशासनिक कार्यालय के शुभारंभ की तारीख आखिरकार तय हो गई है। 26 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन में नए प्रशासनिक कार्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा 29 मई को भी उज्जैन को दो सौगात मिलने जा रही है। 29 मई को शहर में अमूल के नए प्लांट का देश के गृह मंत्री अमित शाह वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। 29 मई को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद धन्वतंरी आर्युवेद अस्पताल परिसर में बनी इमारत का शुभारंभ करेंगे।

सोमवार को उच्चशिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन ने मीडिया के माध्यम से इन तीनों ही कार्यक्रमों की जानकारी साझा की है। कोठी पैलेस के पास प्रशासनिक संकुल भवन जी प्लस-3 है। इसमें संभागायुक्त से लेकर एसडीएम स्तर तक के अधिकारी और कलेक्टर कार्यालय से संबंधित अन्य सभी कार्यालय होंगे। इस भवन के भू-तल पर पार्किंग का प्रावधान किया गया है, जहां 500 दो पहिया और 40 चौपहिया वाहन पार्क हो सकेंगे।

इसके अलावा लोकसेवा गारंटी कार्यालय भी भू-तल पर होगा। प्रथम तल पर तीन एसडीएम व तीन तहसीलों के कार्यालय होंगे। इसके अलावा तीन अपर तहसीलदार, तीन नायब तहसीलदार, योजना एवं सांख्यिकी व पेंशन कार्यालय भी इसी तल पर रहेगा। दूसरे तल पर कलेक्टर, 3 अपर कलेक्टर, 3 डिप्टी कलेक्टर, भारत निर्वाचन, जिला आपूर्ति अधिकारी, भू-अभिलेख, जिला अंत्यावसायी, लोकसेवा, एनआईसी कार्यालय और मीटिंग हॉल रहेगा। इसी प्रशासनिक भवन के तीसरे तल पर संभागायुक्त कार्यालय रहेगा।

भवन के प्रथम तल पर 49, द्वितीय तल पर 44 और तृतीय तल पर 25 कमरे बने है। हर फ़्लोर पर महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट बनाए गए है। पूरी बिल्डिंग में 5 लिफ्ट लगाई गई है। आग से सुरक्षा के लिए नए भवन में फायर फायटिंग सिस्टम भी इंस्टाल किया गया है। नए प्रशासनिक भवन के निर्माण में 27 करोड़ 16 लाख रूपए खर्च किए गए है। दो साल की अवधि में लोनिवि की ब्रांच पीआईयू ने इसे तैयार करवाया है।

सांसद ने कहा- बनकर रहेगा सेवरखेड़ी डेम

उज्जैन विकास से जुड़ी पत्रकार वार्ता के दौरान सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन शहर को वैकल्पिक जल भंडारण उपलब्ध कराने के अपने प्रण पर मैं कायम हूं, शिप्रा नदी पर सेवरखेड़ी डेम बनकर रहेगा। सांसद ने कहा कि प्रोजेक्ट की डीपीआर बन चुकी है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस मामले पर बात भी हो चुकी है। सांसद ने बताया कि उज्जैन से झालावाड़ के बीच रेल लाईन डालने का काम भी जल्द शुरू होगा। सांसद ने बताया कि इस बारे में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर व्यक्तिगत आग्रह भी कर चुके है।

जनप्रतिनिधियों ने बताया ऐसे होगा उज्जैन का विकास

  • आने वाले दो साल में उज्जैन धार्मिक पर्यटन और रोजगार का बड़ा केंद्र बन जाएगा। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा और सभी प्रकार के कार्यो का समावेश किया गया है।
  • 29 मई को अमूल के नए प्लांट का गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। इससे दूध के क्षेत्र में भी रोजगार बढ़ेंगे।
  • 29 मई को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आर्युवेद अस्पताल में चार मंजिला नए भवन का शुभारंभ करेंगे, इसमें आर्युवेद के जरिए सभी प्रकार के रोगों का इलाज मिल सकेगा।
  • कोठी पैलेस के खाली होने के बाद इसे हेरिटेज होटल का स्वरूप दिया जाएगा। इसके अलावा ग्रांड होटल और महाराजवाड़ा भवन को भी हेरिटेज स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • कालियादेह महज सिंधिया परिवार की निजी संपत्ति है लेकिन शहर के हेरिटेज पर्यटन को ध्यान में रखते हुए वहां भी गांव वालों के आने-जाने के लिए सरकार नया ब्रिज और सडक़ बनवाएगी।
  • शिक्षा के क्षेत्र में उज्जैन में आईआईटी इंदौर का नया सेटेलाईट सेंटर बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है।
  • जल्द ही जिला अस्पताल का मास्टर प्लान बनाया जाएगा। जिला अस्पताल परिसर में चामुंडा माता मंदिर के पीछे 100 बेड का नया वार्ड बनाया जा रहा है।
  • उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोलने की कार्यवाही भोपाल स्तर पर प्रचलित है।
    (जैसा जनप्रतिनिधियों ने मीडिया को बताया)

Next Post

माधव कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग की मजबूती जाचेंगे इंजीनियर

Mon May 23 , 2022
भवन हेरिटेज बनेगा या ध्वस्त होगा बताएंगे लोनिवि अधिकारी उज्जैन, अग्निपथ। देवासगेट- चामुंडा माता चौराहे के बीच बने माधव कॉलेज के पुराने भवन (वर्तमान में कालिदास कन्या कॉलेज) का भविष्य अब लोक निर्माण विभाग के विशेषज्ञ इंजीनियर तय करेंगे। रविवार को कलेक्टर ने लोनिवि कार्यपालन यंत्री को इसके लिए एक […]
माधव कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग का निरीक्षण करते मंत्री व अन्य।