गंभीर डेम गहरा करने का अभियान आज से

जलग्रहण क्षमता बढ़ाने के लिये 1 कि.मी. दूर अपस्ट्रीम में होगी खुदाई

उज्जैन, अग्निपथ। गंभीर डेम की जलग्रहण क्षमता बढ़ाने के लिये 27 मई से जन-सहभागिता से गहरीकरण का कार्य शुरू किया जा रहा है। बांध के गहरीकरण हेतु एक किलो मीटर दूर अपस्ट्रीम एरिया में इंटेल वेल की तरफ और सामने के तटीय क्षेत्र बडऩगर तहसील की ओर गहरीकरण हेतु स्थान चिन्हित किये गये हैं।

27 मई को प्रात: 10 बजे से अंबोदिया में गहरीकरण की शुरुआत समारोहपूर्वक की जायेगी। गहरीकरण अभियान की तैयारियों को लेकर आज कलेक्टर सभाकक्ष में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, महापौर मुकेश टटवाल, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, नगर निगम आयुक्त रोशन सिंह, जिला पंचायत सीईओ अंकिता धाकरे सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में निर्देश दिये गये कि गहरीकरण की कार्यवाही से बांध की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होना चाहिये, बांध की सुरक्षा सर्वोपरि है। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री कमल कुवाल को अपने विभाग के उपयंत्री की ड्यूटी प्रत्येक गहरीकरण स्पॉट पर लगाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही निर्देशित किया गया है कि जिन चिन्हित क्षेत्रों में गहरीकरण हो रहा है, उससे लगे गांव के लोग ही मिट्टी ले जायें, यह सुनिश्चित किया जाये। इसके लिये मिट्टी ले जाने वालों की रजिस्टर में इंट्री की जायेगी और उन्हें पर्ची प्रदान की जायेगी।

बैठक में निर्देश दिये गये कि चिन्हित स्थानों से ही मिट्टी निकाली जाये। गहरीकरण के कार्य में नेशनल हाईवे अथोरिटी एवं अन्य संस्थाओं की मदद ली जायेगी। बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिप्रा नदी के कैचमेंट क्षेत्र में स्थित तालाबों के गहरीकरण का कार्य भी हाथ में लिया जाये।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में तालाब के गहरीकरण की यदि कोई अनुमति मांगता है तो उसे तुरन्त दी जाये। बैठक में सेवाधाम के श्री सुधीरभाई गोयल ने घोषणा की कि गहरीकरण के लिये चिन्हित विभिन्न स्थानों पर उनकी संस्था द्वारा गहरीकरण के लिये आने वाले वॉलेंटियर्स के लिये आगामी 15 दिनों तक भोजन, टेन्ट, स्वल्पाहार, पेयजल की व्यवस्था नि:शुल्क की जायेगी।

Next Post

जिला अस्पताल के आईसीयू में एमएलसी मरीज को कराया भर्ती, हृदय रोगी परेशान

Fri May 26 , 2023
सिविल सर्जन ने कहा – चिकित्सकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाये उज्जैन, अग्निपथ। जिला अस्पताल के आईसीसीयू में चार से पांच दिन पहले भाजपा के एक कार्यकर्ता ने एमएलसी के एक मरीज को भर्ती करवा दिया था। लिहाजा ह्रदय रोग के मरीजों को बेड उपलब्ध नहीं हो पाये थे। इसी […]