मेले में असामाजिक तत्वों से डरे नगर के नागरिक

सोशल मीडिया पर मेले में नहीं जाने की कर रहे हैं अपील, सुरक्षा को लेकर पुलिस और नगर परिषद की देर से आंखे खुली

पेटलावद, अग्निपथ। पंपावती नदी के पावन तट पर लगने वाला श्री भैरवनाथ मवेशी मेला अपनी परंपरा के लिए क्षेत्र में दशकों से प्रसिद्वी प्राप्त कर चुका है। इस मेले में भारतीय और लोक संस्कृति का मेल होता है। जहां पर एक जमाने में अच्छी किस्म के मवेशी बिकने के लिए आते थे किंतु पिछले एक दो दशक से यह मेला केवल मनोरंजन और व्यापारी मेला बन कर रह गया है।

जिसमें नगर सहित आसपास की जनता मनोरंजन के लिए आती है किंतु इस बार इस मेले में कुछ शरारती तत्वों ने उत्पाद मचा रखा है। जिस कारण से मेले में शांति व्यवस्था भंग हो रही है।

आखिर क्यो डर रहे हैं नागरिक?

आमजन मेले में जाने से डर रहा है। शरारती तत्वों के कारण कई लोगों ने सोशल मिडिया पर मेले में नहीं जाने और प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था नहीं किये जाने संबंधि मेसेज भी डाले है। जिसकी चर्चा नगर में हो रही है। शरारती तत्वों ने मेले में झूले वालों के साथ भी मारपीट की और उन्हें परेशान किया है। जिस कारण से झूले वाले भी भयभीत है।

मुंह ढंक कर करते हैं शरारत

नगर परिषद के द्वारा मेले में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी केमरे लगाने की बात कहीं थी किंतु केमरे लगने के बाद भी शरारती तत्वों के द्वारा पेटलावद नगर और मेले की फिजा बिगाडने का प्रयास किया जा रहा है जिसके बावजूद भी प्रशासन मौन है। इस प्रकार की शिकायत होने के बाद प्रशासन की आंखे खुली और उन्होंने मेले में सख्ती के साथ सुरक्षा व्यवस्था को बढाया है। कई ऐसे तत्व है जो की अपने चेहरों को ढक कर मेले में उत्पाद मचाते है इसलिए बीती रात्री में चेहरे ढके सब लोगों के चेहरों से मास्क व अन्य गमछे हटाये गये।

असामाजिक तत्वों के विरूद्व कार्रवाई है जरूरत

कुछ असामाजिक तत्व मेले की संस्कारित परंपरा पर प्रश्न चिन्ह खडे कर रहे है। जिसके लिए नगर के नागरिकों, प्रशासन, जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों को मिलकर पेटलावद नगर की स्वच्छ परंपरा को जीवित रखते हुए शरारती तत्वों के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए और परंपरा के निर्वहन में किसी प्रकार की बाधा नहीं आना चाहिए।

नागरिकों की मांग है कि मेला परिसर में दो पहिया वाहनों की इंट्री पर रोक होने के साथ ही कुछ लोग जबरन दो पहिया वाहन लेकर मेला परिसर के अंदर तक चले जाते है जिससे आमजन को परेशानी का सामना करना पडता है।

नगर के वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि नगर परिषद को पुलिस व राजस्व विभाग का सहयोग ले कर शरारती तत्वों पर कार्यवाही करना चाहिए जिससे अन्य कोई व्यक्ति मेले में अव्यवस्था नहीं फैलाए और हमारे नगर में बरसों से आयोजित हो होने वाले इस मेले का भयमुक्त तरीके से सभी जन आनंद ले पाए।

इस संबंध में सीएमओ आशा भंडारी से चर्चा की गई तो उनका कहना है कि हमारे द्वारा पुरी व्यवस्था की जा रही है और पुलिस प्रशासन से सहयोग लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है। नगर निरीक्षक राजूसिंह बघेल का कहना है कि शिकायत आने पर मेरे स्वयं के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त किया गया है। यदि कोई शिकायत हो तो हमें सूचना देवे हम त्वरीत कार्यवाही कर शरारती तत्वों को सबक सिखाएंगे।

Next Post

बिना सुरक्षा उपकरणों के काम कर रहे मजदूर दीवार गिरने से घायल, एक की हालत गंभीर

Thu Dec 14 , 2023
ट्रामा सेंटर में करते समय हुआ हादसा शाजापुर, अग्निपथ। जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में गुरूवार को मरम्मत का कार्य कर रहे मजदूर दीवार गिरने से घायल हो गए, जिन्हें तत्काल उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया है। घायलों में से एक मजदूर की हालत गंभीर है, […]