केवल गम्भीर मरीजों को फ्री में मिल रहा ब्लड, अन्य को डोनर लाना जरूरी

चरक अस्पताल की ब्लड बैंक में खून का स्टाक होने लगा पूरा, क्षमता हैं 1500 यूनिट

उज्जैन, अग्निपथ। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में खून की भारी कमी हो गई थी। हालात यह थी कि 1500 यूनिट क्षमता वाले इस ब्लड बैंक में अब काफी कम यूनिट ही खून बचा था। इसमें भी बी पॉजिटिव एवं ओ पॉजिटिव ब्लड गु्रप न के बराबर थे। ब्लड बैंक के अधिकारी ब्लड एकत्रित करने के लिये किसी भी प्रकार का कोई कैंप का आयोजन का आयोजन नहीं कर रहे थे, जिसके चलते ऐसी स्थिति पैदा हो गई थी। लेकिन अब लगातार कैंपों का आयोजन किया जा रहा है, जिसके चलते खून का स्टाक होने लगा है।

चरक अस्पताल के प्रथम तल पर स्थित ब्लड बैंक की क्षमता 1500 यूनिट ब्लड की है, यानी यहाँ इतनी मात्रा में ब्लड स्टोरेज किया जा सकता है लेकिन कुछ दिन पहले तक काफी कम यूनिट ही ब्लड उपलब्ध था, जिसमें से एबी निगेटिव व बी निगेटिव गु्रप का ब्लड ही उपलब्ध नहीं था। वहीं बी पॉजिटिव एवं ओ पॉजिटिव ब्लड गु्रप की भी भारी कमी थी। ऐसे में मरीजों को यह ब्लड नहीं मिल पा रहा है और उनके परिजन यहां वहां भटकते रहते थे। चरक अस्पताल की ब्लड बैंक में हर रोज 25 से 26 यूनिट ब्लड की मांग रहती हैं। महीने में यह आकडा करीब 800 यूनिट पार कर जाता है लेकिन कुछ दिन पहले मरीजों को ब्लड उपलब्ध नहीं हो पा रहा था।

ब्लड चाहिये तो डोनर लाओ

मिली जानकारी के अनुसार ब्लड बैंक से यदि किसी सामान्य मरीज को ब्लड चाहिए तो उसे पहले डोनर लेकर आना पड़ता है। उसके बाद ही उन्हें ब्लड दिया जाता है। ब्लड बैंक के अधिकारी जिले में कैंप आयोजित ही नहीं कर रहे थे। ऐसे में ब्लड का कलेक्शन पर्याप्त मात्रा या ब्लड बैंक को क्षमता के अनुरूप नहीं हो पा रहा था। केवल थैलेसीमिया एवं गर्भवती माता को ब्लड उपलब्ध हो रहा था। लेकिन अब लगातार डोनेशन कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। कल, परसों और 24 अप्रैल को डोनेशन कैंप आयोजित हो रहे हैं। जिसके चलते ब्लड की आपूर्ति पूरी होने लगी है।

Next Post

अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए 2 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन स्पेशल किराए के साथ

Sun Apr 21 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को समायोजित करने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा रतलाम मंडल से होकर अलग-अलग स्टेशनों के लिए 02 ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का परिचालनस्पेशल किराया के साथ किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 09123/09124 वापी असानसोल रतलाम स्पेशल- गाड़ी संख्या […]