अब आम दर्शनार्थी भी भगवान महाकाल को अर्पित कर सकेंगे जल

कार्तिकेय मण्डपम में भी जल अर्पण के लिए यूनिट लगी

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में अब आम भक्त भगवान महाकाल को जल अर्पित कर सकेंगे। अब कार्तिकेय मण्डप से भी जल अर्पण के लिए यूनिट लगा दी गई है। श्री महाकालेश्वर मंदिर के कार्तिकय मण्डप की ओर से आने वाले भक्त श्री महाकालेश्वर भगवान को जल अर्पित कर सकेंगे।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्री महाकालेश्वर भगवान को जल अर्पित करने हेतु श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप व कार्तिकेय मंडप में व्यवस्था की गई है। जिसमे श्रद्धालु उक्त स्थान पर लगे जल पात्र में जल अर्पित करेगे । श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया। जल पाइप के माध्यम से मंदिर के गर्भगृह में लगे अभिषेक पात्र के माध्यम से भगवान श्री महाकालेश्वर को समर्पित होगा।

वैशाख व ज्येष्ठ मास में भगवान को शीतलता प्रदान करने के लिए मिट्टी के कलश (गलन्तिका) से ठंडे पानी की जलधारा प्रवाहित की जाती है। अब श्री महाकालेश्वर भगवान के भक्तों द्वारा भी उनका जलाभिषेक हो पायेगा ।

अभी तक सिर्फ शीघ्र दर्शन टिकटधारी दर्शनार्थियों के लिए थी व्यवस्था

श्री महाकालेश्वर मंदिर में जल अर्पित करने की व्यवस्था अभी तक सिर्फ 250 रुपए का शीघ्र दर्शन का टिकट लेने वाले के लिए ही थी। चांदी द्वार के पास लगे पात्र से यह दर्शनार्थी जल अर्पित करते थे।

Next Post

पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियों का कमिश्नर,आईजी, डीआईजी, कलेक्टर और एसपी ने लिया जायजा

Sat Apr 27 , 2024
पंचक्रोशी 3 मई से, 30 तक व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश उज्जैन, अग्निपथ। 3 से 7 मई तक उज्जैन की परंपरागत पंचक्रोशी यात्रा होनी है। यात्रा के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। शनिवार को संभागायुक्त संजय गुप्ता, आईजी संतोष कुमार सिंह, […]