जिले में अब तक 1 लाख 47 हजार को लगा कोरोना का पहला टीका

उज्जैन। जिले में अब तक (5 अप्रैल) कुल 1 लाख 47 हजार 242 व्यक्तियों को कोरोना के टीके का प्रथम डोज एवं 16 हजार 970 व्यक्तियों को टीके के प्रथम व द्वितीय डोज लग चुके हैं। जिले में कहीं भी किसी स्तर पर गंभीर प्रतिक्रियायें टीकों से नही हुई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.महावीर खंडेलवाल ने बताया कि जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं एवं शहर के समस्त वार्डो मे कोविड का टीकाकरण किया जा रहा हैं। कोविड टीकाकरण अभियान के तहत् फ्रंटलाईन वर्कर सहित 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगो को नि:शुल्क टीका लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि टीका लगाने के बाद सामान्य प्रतिक्रियाएं लाजमी हैं, जो 24 से 48 घंटे में स्वयमेव ठीक हो जाती है। कोरोना बीमारी लाइलाज है तथा बचाव का एकमात्र साधन टीके ही है, जो सुरक्षा कवच देकर महामारी का अंत करने मे सहायक है। यदि शतप्रतिशत लोग स्वप्रेरित होकर लगवाते है। सभी संकल्पित होकर स्वयं एवं दूसरों को प्रेरित कर अपनी बारी आने पर सभी काम छोडक़र टीका अवश्य लगवायें।

टीका लगने के बाद भी कोरोना से बचने के लिये मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

आमजन से अपील की गई है कि वे कोविड टीका लगवाने के पश्चात भी व्यवहारों का पालन करें। बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें। दूर से अभिवादन करें ना किसी से हाथ मिलाए ना गले मिले। आपस में 2 गज की दूरी जरूर रखे।

घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढक कर रखे। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से हाथों को धोएं। सार्वजनिक स्थानों पर ना थूके, तंबाकू गुटका खैनी पान आदि खाकर यहां वहां ना थूकें। बार-बार छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचे। कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव ना करें। अनावश्यक भीड़ भाड़ इक_ा ना होने दें।

अफवाहों पर ध्यान ना दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित ना करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें। आपस में सभी एक दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करे।

181 पर कॉल कर कोरोना वॉलेंटियर बनें

कलेक्टर आशीष सिंह ने शहर एवं जिले के नागरिकों से आव्हान किया है कि वे समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए कोरोना के विरूद्ध चल रही लड़ाई में स्वयंसेवक बनकर कोरोना को रोकने में अपना योगदान दें। कलेक्टर ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिये सभी अपने स्तर पर प्रयास करें। इसके लिये परस्पर सहयोग करना आवश्यक है। इसके लिए 181 पर कॉल कर वालेंटियर बनने के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

Next Post

दो पुरोहितों के तीन की जगह बना दिए 6 प्रतिनिधि, पुजारियों में आक्रोश

Tue Apr 6 , 2021
महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने अतिरिक्त पुरोहित बताकर जारी की लिस्ट, वापस लेने का अधिकारियों पर दबाव उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल मंदिर में पुजारी-पुरोहितों की मांग पर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सभी को 3-3 पुजारी-पुरोहित प्रतिनिधियों को मंदिर में पूजा पाठ और कर्मकांड करवाने की अनुमति प्रदान की गई थी। लेकिन […]