3 टन की रॉयल्टी पर 42 टन खनिज परिवहन करते दो डंपर को तहसीलदार ने धर दबोचा

मेघनगर। कोरोना कफ्र्यू के दौरान सरकारी तंत्र की आंखों में धूल झोंक कर करोड़ों रुपए के राजस्व को चुना लगाया जा रहा था। जिले में नवागत कलेक्टर व मेघनगर राजस्व अमले के नवागत एस डी एम एव तहसीलदार को खनिज माफियाओं का झोलसमझना पड़ेगा।

बात करें मंगलवार देर शाम हुई कार्रवाई की तो राजस्थान के बांसवाड़ा आर के मिनरल कंपनी से 13 टन रॉयल्टी से मार्बल का वेस्ट जिसे डोलोमाइट खनिज कहा जाता हैं, राजस्थान निकल कर मध्य प्रदेश के पालवाड क्षेत्र की सीमाओं से काजलीडूंगरी ग्राम से होते हुए मेघनगर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित या गरीब नवाज फैक्ट्री में खाली होना था। जिसके पहले मुखबिर की सूचना पर मेघनगर नायाब तहसीलदार अजय चौहान एवं तहसीलदार हर्षल बेहरानी ने राजस्थान की ओर से आ रहे दो डंपर को ग्राम काजलीडूंगरी में रुकवाया।

बिल्टी पूछने पर उन्होंने प्रत्येक ट्राले में 13 टन माल होना बताया जब राजस्व अमले ने दोनों डंफर वाहन को मेघनगर के एक निजी तोल कांटे पर तोल करवाया तो चौंकाने वाली बात सामने आई। 13 टन एक डंपर में वजन की जगह एक डंपर में 42 टन डोलामाइंड खनिज लदा था। मतलब दोनों नंबरों में 26 टन की रॉयल्टी थी ओर तय रॉयल्टी से अधिक 58 टन माल दोनों डंफरो वाहनों में निकला।

जिस पर राजस्व विभाग ने कार्रवाई करते हुए दोनों वाहनों को सीज कर मेघनगर थाने में खड़ा किया है। अब आगे की कार्रवाई में क्या खुलासे होंगे यह तो प्रशासन को तय करना है लेकिन खनिज व परिवहन विभाग पर मौन स्वीकृति किसी से छुपी नही है।

डोलोमाइट क्या है?

डोलोमाइट एक आम चट्टान बनाने वाला खनिज है। राजस्थान में मार्बल वेस्ट के रूप में रासायनिक संरचना के साथ एक कैल्शियम मैग्नीशियम कार्बोनेट है। यह तलछटी चट्टान का प्राथमिक घटक है जिसे डोलोस्टोन के रूप में जाना जाता है और मेटामॉर्फिक चट्टान जिसे डॉलोमिटिक मार्बल के रूप में जाना जाता है।

चूना पत्थर जिसमें कुछ डोलोमाइट होते हैंए डोलोमिटिक चूना पत्थर के रूप में जाना जाता है। उक्त डोलोमाइट खनिज का उपयोग मैग्नीज कारखाने वाले मैंगनीज की मुख्य प्रोसेस करने में काम मे लाया जाता है।लंबे समय से उक्त खनिज का ओवरलोडिंग एवं रॉयल्टी चोरी का खेल चल रहा है जिसमें मध्यप्रदेश के झाबुआ मेघनगर रतलाम आदि खनिज माफियाओं के तार जुड़े हैं वहीं राजस्थान में कुशलगढ़ ग्राम पाटी रामगढ़ तामिसरा आदि माफिया इनका सहयोग ग्रुप के रूप करते हैं। जल्दी ही अगले अंक में डोलोमाइट के साथ में मेगनीज अवैध उत्खनन का भी खुलासा नामजद करेंगे।

कलेक्टर सोमेश मिश्रा एम एस डी एम के निर्देश पर लगातार हम इस तरह के वाहनों को सर्च करते हैं पहले भी हमने रेत से भरे कई अवैध डंपर पकड़े है कल देर शाम हमने दो डंपर फिर पकड़े हैं जिन्हें नियमानुसार रॉयल्टी से अधिक मात्रा में खनिज परिवहन करते पाया गया दोनो वाहनों को पकडक़र थाने लाया गया है अगली कार्रवाई खनिज विभाग द्वारा की जाना सुनिश्चित है। – हर्षल बहरानी, तहसीलदार मेघनगर

Next Post

भारत महान नहीं, बदनाम है... जानिए ऐसा क्यों बोले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ

Fri May 28 , 2021
भोपाल। कोरोना वायरस के एक वेरिएंट को भारतीय कहने की वजह से भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अब कहा है कि भारत महान नहीं, बदनाम है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों पर सभी देशों ने बैन लगा दिया है। उन्होंने […]