देसी टीका नहीं दूसरों से फीका, तीसरे चरण के ट्रायल में मिला 77.8% असरदार

नई दिल्ली। देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के फेज 3 के नतीजे सामने आ गए हैं। सूत्रों ने बताया कि देशभर में हुए ट्रायल में भारत बायोटेक और आईसीएमआर की ओर से विकसित टीका 77.8 फीसदी असरदार मिला। देश में पहले ही इसके आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने भारत बायोटेक की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा की समीक्षा की है। हालांकि अभी इसे मंजूरी नहीं दी गई है। ट्रायल डेटा की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक्सपर्ट पैनल की बैठक हुई।

SEC की ओर से इस डेटा को अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास भेजा जाएगा। भारत बायोटेक ने पैनल के सामने डेटा को रखा है, जिसके मुताबिक यह 77.8 फीसदी प्रभावी पाया गया है। SEC में अब आंकड़ों को परखा जा रहा है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत बायोटेक के एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EOI) को स्वीकार कर लियाय है और 23 जून को इस पर बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसके बाद जल्द ही WHO कोवैक्सीन को इमर्जेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल कर सकता है।

Next Post

सिद्धू के बिगड़े बोल से खुश नहीं राहुल, कैप्टन को मिली टीम को खुश करने की नसीहत

Tue Jun 22 , 2021
नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब कांग्रेस में मची रार का फायदा विपक्षी पार्टियों को हो सकता है। यही वजह है कि आलाकमान ने एक तरफ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को टीम संभालने की नसीहत दी है तो दूसरी तरफ पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नवजोत सिंह सिद्धू से नाराज […]