उज्जैन को मिलेगी बड़ी सौगात: नानाखेड़ा मेें बनेगा 7 करोड़ का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक ट्रेक स्टेडियम

भूमिपूजन 3 अगस्त को

उज्जैन, अग्निपथ। खेल के क्षेत्र में आने वाले समय में उज्जैन को बड़ी सौगात मिलने वाली है। शीघ्र ही शहर के नानाखेड़ा में सात करोड़ रुपये की लागत से स्व. राजमाता सिंधिया स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का सर्व-सुविधायुक्त सिंथेटिक ट्रेक एथलीट्स के लिये निर्मित किया जायेगा। अन्य सुविधाएं भी खिलाडिय़ों को स्टेडियम में उपलब्ध कराई जायेंगी।

यह जानकारी शुक्रवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने खेल विकास समिति और जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन की बैठक में दी। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि पूरे मध्य प्रदेश में भोपाल के बाद उज्जैन में सिंथेटिक ट्रेक वाला स्टेडियम बनाया जायेगा। इससे खेल जगत से जुड़े लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। इस स्टेडियम का भूमि पूजन 3 अगस्त को शाम ४ बजे होगा। भोपाल से जनप्रतिनिधिगण वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़ेंगे तथा उज्जैन में मंत्री डॉ.यादव भूमि पूजन करेंगे।

बैठक में जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल, डॉ.शरद नागर, संजय कोरट, फारूख पहलवान, उमेशसिंह ठाकुर, दीपक जैन, मोहन बमोरे तथा विभिन्न खेल संघों के अध्यक्ष मौजूद थे। जिला खेल समिति के सदस्यों द्वारा मंत्री डॉ.यादव के मध्य प्रदेश ओलम्पिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी गई। बैठक में आने वाले समय में उज्जैन में विभिन्न खेलों का विकास किस प्रकार किया जाये, इस पर भी चर्चा की गई।

20 बीघा में बनेगा स्टेडियम

मंत्री डॉ.यादव ने बैठक में बताया कि सर्वसुविधायुक्त नानाखेड़ा स्टेडियम लगभग 20 बीघा क्षेत्र में बनाया जायेगा। यहां सिंथेटिक ट्रेक तो होगा ही साथ ही अन्य प्रकार के खेल भी आयोजित किये जा सकेंगे। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाये। गौरतलब है कि स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक के अलावा फुटबाल ग्राउण्ड, लॉन टेनिस कोर्ट तथा मलखंब अकादमी आवासीय परिसर के साथ निर्मित की जायेगी।

विक्रम विवि में भी शारीरिक शिक्षा कोर्स

मंत्री डॉ.यादव ने जानकारी दी कि विक्रम विश्वविद्यालय में इसी वर्ष से शारीरिक शिक्षा कोर्स भी प्रारम्भ होगा। विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न खेल मैदानों का विकास किया जायेगा। महानन्दा नगर, क्षीर सागर स्टेडियम का भी विकास किया जायेगा। साथ ही निजी महाविद्यालयों के संचालकों को भी निर्देश दिये जायेंगे कि वे अपने महाविद्यालय के खेल मैदानों को अपडेट करें। मैदानों में सभी प्रकार की खेल-उपयुक्त सुविधाएं दी जायेंगी। शहर में खेल के विकास के लिये उचित माहौल बनाया जायेगा।

आज से तीन दिनों तक खेल आयोजन

भूमिपूजन के बाद अगले तीन दिनों तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम निर्माण के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, ताकि आमजन अधिक से अधिक कार्यक्रम से जुड़ सकें। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि कार्यक्रमों की कड़ी में शनिवार 31 जुलाई को शाम 7 बजे व्यायामशाला में मलखंब होगा। इसके संयोजक गोपाल व्यास और अजय विपट होंगे। शनिवार को ही डाबरी अखाड़ा में सुन्दरकाण्ड होगा।

  • रविवार 1 अगस्त को शाम 4.30 बजे से टॉवर चौक पर महिला खिलाडिय़ों द्वारा सेल्फ डिफेंस का प्रदर्शन करूणा शितोले के मार्गदर्शन में किया जायेगा। इसके पश्चात कराटे संघ के सुनील सोनी के द्वारा खिलाडिय़ों के माध्यम से कराटे का प्रदर्शन किया जायेगा।
  • सोमवार 2 अगस्त को सुबह 10 बजे नानाखेड़ा स्टेडियम से शहीद पार्क तक सायकल और वाहन रैली निकाली जायेगी। रैली के प्रभारी शाकिब कुरैशी और सुरेन्द्र यादव होंगे।
  • मंगलवार 3 अगस्त को महानन्दा स्पोर्ट्स एरिना से नानाखेड़ा स्टेडियम तक शहर के एथलीट्स के द्वारा दोपहर में मशाल रैली निकाली जायेगी। इसके संयोजक जिला एथलीट्स एसोसिएशन के सचिव अब्दुल वहाब कुरैशी होंगे।

Next Post

यूपी में 20 लाख की लूट में फरार आरोपी रामघाट से पकड़ाया

Fri Jul 30 , 2021
26 सदस्यीय सांसी गिरोह बना रहा था वारदात की योजना, सभी हिरासत में उज्जैन,अग्निपथ। देशभर में चोरी,लूट के लिए कुख्यात सांसी गिरोह के 26 सदस्य देर रात रामघाट स्थित धर्मशाला से पकड़ाए हैं। इनमें उत्तरप्रदेश से 20 लाख की लूट का फरार आरोपी भी शामिल है। गिरोह यहां किसी बड़ी […]