मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी जान उड़ जाएंगे आपके भी होश

जानिये कैसे होता है सिलेक्शन

मुंबई, अग्निपथ। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है तथा दुनिया भर में एक सफल बिजनेसमैन के रूप में प्रसिद्ध है। मुकेश अंबानी के पास कई कारें है तथा उन्हें चलाने के लिए कई ड्राइवर भी है।

लेकिन क्या आप जानते है कि मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी कितनी है? नहीं, तो आप अंबानी के ड्राइवर का वेतन सुनकर चौंक जाएंगे। उनका ड्राइवर बनने के लिए कई तरह के इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है।

मुकेश अंबानी को कारों का बहुत शौक है तथा उनके पास 500 से अधिक गाड़िया है तथा कई हेलीकॉप्टर है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उनके ड्राइवर का चयन कैसे होता है तथा उन्हें कितनी सैलरी मिलती है, बताया गया है।

दरअसल एक प्राइवेट कंपनी मुकेश अंबानी के लिए ड्राइवर का चुनाव करती है तथा उसे पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद भी चयन होना मुश्किल होता है, सभी टेस्ट को पास करने के बाद ही जॉब मिलती है।

इसलिए कठिन परीक्षा

मुकेश के पास जेड+ सुरक्षा है, जिसमें पुलिस सहित कई स्तर की सुरक्षा मिलती है जिस वजह से ड्राइवर का चयन करने की प्रक्रिया इतनी कठिन रखी गयी है। जिस वजह से ड्राइवर की सैलरी भी लाखों में है। मुकेश अंबानी के ड्राइवर पूरी तरह से प्रशिक्षित होते है तथा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार होते है। उनके परिवार में किसी भी सदस्य की कार को चलाने के लिए कठिन प्रक्रिया होती है।

आम ड्राइवर से 10 गुना ज्यादा है अंबानी के ड्राइवर का वेतन

वैसे तो सामान्य ड्राइवर की सैलरी 20 हजार रुपयें तक रहती है लेकिन एंटी कड़ी प्रक्रिया के साथ गुजरने व कठिन जॉब की वजह से इनकी ड्राइवर को लाखों का वेतन दिया जाता है। मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी 2 लाख रुपयें है।

भारत जैसे देश में ड्राइवर को 2 लाख रुपयें की सैलरी मिलना आम बात नहीं है, इस देश में अच्छे से अच्छे इंजीनियर, ड्राइवर को भी इतनी सैलरी नहीं मिलती है।

ये कारें शामिल हैं अंबानी के बेड़े में

मुकेश अंबानी की कार की दीवानगी के बारें में बताएं तो वह भारत के पहले व्यक्ति है जिन्होंने रोल्स रॉयस कलिनन खरीदी थी, उस समय इसकी कीमत 6.95 करोड़ रुपयें खरीदी थी।

रोल्स राॅयस की कलिनन में 6.8 लीटर का वी-12 टर्बो-चार्जड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 560 बीएचपी की पाॅवर के साथ 850 एनएम का टार्क देता है। इस कार में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है।

मुकेश अंबानी अक्सर सिर्फ मर्सिडीज एस-गॉर्ड में ही सफर करते है। यह उनके तीन आधिकारिक कारों में से एक है, इसे खास तौर पर बेहद सुरक्षित बनाया गया है।

यह कार VR9 बैलिस्टिक हमले से सुरक्षित है तथा आईईडी ब्लास्ट व ऑटोमेटिक गन के गोलियों से भी यात्री को सुरक्षित बचा सकता है। इस कार को ऐसा तैयार किया गया है कि यह गोलियों को भी आसानी से सह सकती है।

इसके साथ ही मुकेश अंबानी के काफिले में कई कारें चलती है जिसमें बीएमडब्ल्यू एक्स5, लैंड रोवर डिस्कवरी आदि शामिल है। लैंड रोवर डिस्कवरी इनकी वैकल्पिक कार है तथा मुख्य कार ना होने पर वह इसमें चलते है।


बतातें चले कि मुकेश अंबानी के कलेक्शन में विश्व की महंगी से महंगी गाड़िया मौजूद रहती है जिस वजह से इनका सफर करना भी खास बन जाता है। इनके कलेक्शन में फरारी से लेकर रोल्स रॉयस जैसे कार मौजूद है।

Next Post

सिंहस्थ मेला क्षेत्र में कॉलोनी काटी, पहले कॉलोनी काटने वाले का घर तोड़ा, अब कॉलोनियों की बारी

Wed Sep 29 , 2021
उज्जैन। सिंहस्थ के लिए आरक्षित क्षेत्र को भूमाफियाओं से सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है। बुधवार को पुलिस और नगर निगम की टीम ने ऐसे ही एक आरोपी के मकान का अवैध हिस्सा तोड़ दिया। रफीक ने सिंहस्थ क्षेत्र के लिए आरक्षित जमीन पर कॉलोनी काटकर […]