उज्जैन: जिला अस्पताल की जमीन पर मेडिकल कॉलेज खुलने की पूर्ण संभावना

हेल्थ कमिश्नर ने जिला, चरक, कैंसर हास्पीटल की जमीन का किया निरीक्षण, सीएमएचओ और सिविल सर्जन बनाकर देंगे योजना
उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर अभी तक संशय की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक लेने आये हेल्थ कमिश्नर विवेक कुमार पोरवाल ने जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज खोले जाने को लेकर पूर्ण संकेत दे दिये हैं। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. अशोक पटेल और सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा से पूरी योजना बनाकर देने को कहा है। इस दौरान उन्होंने जिला, चरक और कैंसर हास्पीटल का भी दौर कर वस्तुस्थिति जानी।

शहर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का सपना शहर की जनता कई वर्षों से देख रही है। लेकिन प्रदेश के दूसरे छोटे छोटे शहरों में तो मेडिकल कॉलेज खुल गया है, लेकिन इसकी सौगात उज्जैन शहर को अभी तक नहीं मिल पाई है। यहां तक कि सचिव स्तर पर ही शहर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने को लेकर विचार विमर्श चल रहा है।

शहर के अधिकारियों को तो इस बात की जानकारी भी नहीं है कि मेडिकल कॉलेज को लेकर उपर के अधिकारियों ने अपनी क्या राय बनाई है। मेडिकल कॉलेज का स्पाट फायनल करने के लिये तीन से चार बार भोपाल से सचिव स्तर के अधिकारी आकर स्पॉट का मौका मुआयना कर चुके हैं। लेकिन उन्होंने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं और उपर के स्तर पर ही इस मामले को निपटाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

जिला, चरक और कैंसर यूनिट का दौरा किया

शुक्रवार को हेल्थ कमिश्नर विवेक कुमार पोरवाल उज्जैन संभाग की समीक्षा बैठक लेने आये। दरअसल वह जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज खोले जाने को लेकर निरीक्षण करने आये थे। दैनिक अग्निपथ ने अपने गुरुवार के अंक में इस बात को प्रकाशित कर दिया था कि बैठक में मेडिकल कॉलेज को लेकर भी मंथन होगा।

हेल्थ कमिश्नर पोरवाल ने जेडी डॉ. दीपक पिप्पल, सीएमएचओ डॉ. अशोक पटेल, सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा, आरएमओ डॉ. नितराजसिंह गौड़, डॉ. निधि जैन के साथ जिला अस्पताल में बनी कैंटीन से लेकर पूरे बाहर के भवन का निरीक्षण किया। इसके साथ ही पीछे बन रहे 100 बेड, 50 बेड के अस्पताल को भी पास से जाकर देखा। उन्होंने ओपीडी, सेठी बिल्डिंग से लेकर सीएमएचओ आफिस तक जाकर वस्तुस्थिति देखी।

इसके बाद हेल्थ कमिश्नर पोरवाल चरक अस्पताल पहुंचे। यहां पर उन्होंने छठवीं मंजिल से लेकर ग्राउंड फ्लोर तक का निरीक्षण किया। बीच में आने वाले वार्डों का भी उन्होंने निरीक्षण किया। कैंसर यूनिट का भी इसके बाद वह निरीक्षण पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने यूनिट के पीछे बनी लाल बिल्डिंग तक की जमीन का मुआयना किया।

चरक में सर्जरी-आर्थों तो माधव नगर में मेडिसीन शिफ्ट होगा

सूत्रों ने बताया कि हेल्थ कमिश्नर ने सीएमएचओ डॉ. अशोक पटेल और सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा से पूरी योजना बनाकर शीघ्र भोपाल भेजने को कहा है। कहां पर कौन सा विभाग शिफ्ट किया जाना है, इस बात को रखने के भी निर्देश प्रदान किये हैं। बताया जाता है कि चरक अस्पताल में सर्जरी और आर्थो विभाग को शिफ्ट किया जायेगा।

साथ ही मेडिसीन विभाग को माधव नगर अस्पताल में शिफ्ट करने की योजना बनाई जायेगी। हालांकि जिला अस्पताल को डिस्मेंटल करने के टेंडर निकल चुके हैं, इसके खुलने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज खोला जायेगा।

इनका कहना

हेल्थ कमिश्नर द्वारा मुझे और सिविल सर्जन को पूरी योजना बनाकर शीघ्र भोपाल भेजने के निर्देश दिये गये हैं। – डॉ. अशोक पटेल, सीएमएचओ उज्जैन

Next Post

डेढ़ लाख रूपए की रिश्वत लेते पटवारी रंगे हाथों पकड़ाया

Fri Apr 26 , 2024
लोकायुक्त की टीम ने रिश्वतखोर पटवारी को 50 हजार रूपए कैश और 1 लाख रूपए का चेक लेते पकड़ा देवास, अग्निपथ। प्रदेश में रिश्वतखोर और भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारियों पर लोकायुक्त के शिकंजा कसने का सिलसिला जारी है। हर आते दूसरे दिन कहीं न कहीं रिश्वतखोर अधिकारी-कर्मचारी पकड़े जा रहे हैं लेकिन […]