सीएम राइस, पीएम श्री एवं मॉडल स्कूल बोर्ड परिणामों में फिसड्डी रहे

examination hall

कक्षा 10 व 12 का परीक्षा परिणाम बिगाडऩे वाले 99 सरकारी स्कूलों को नोटिस जारी

उज्जैन, अग्निपथ। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा घोषित किए गए हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के परीक्षा परिणाम की समीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा द्वारा की जाकर उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले विद्यालयों को पुरस्कार किए जाने एवं लक्ष्य से कम परीक्षा परिणाम देने वाले विद्यालयों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस बार बोर्ड द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में प्रदेश में उज्जैन कक्षा बारहवीं में पांचवें नंबर पर एवं दसवीं में 26 में नंबर पर आया है।

प्रदेश सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर जिले में 22 विशिष्ट स्कूल जिसमें सीएम राइस, पीएम श्री एवं मॉडल स्कूल बनाए गए हैं किंतु इनमें से अधिकांश स्कूलों ने जिले में विशेष स्थान नहीं बनाया अथवा 90 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षा परिणाम नहीं दिया जबकि इन विद्यालय को 100 प्रतिशत लक्ष्य दिया गया था। कम परीक्षा परिणाम देने वाले विशेष स्कूलों को भी नोटिस जारी किए जाएंगे।

जिले में शासकीय स्कूलों के परिणाम आने के बाद शिक्षा विभाग ने आंकलन किया तो जिले के अधिकांश विद्यालयों के परिणाम जिले स्तर पर आए परिणाम से भी कम रहा है। विभाग ने जिले के ऐसे करीब 99 विद्यालयों को चिंहित करने के बाद शुक्रवार को नोटिस जारी कर सोमवार तक जवाब मांगा है। वैसे इस बार बोर्ड के घोषित परिणाम में मध्यप्रदेश में उज्जैन जिला कक्षा 12 वी में पांचवे तो कक्षा 10 वी में 26 वें नंबर पर है।

दो दिन पहले हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी के परिणाम घोषित हुए है। जिले के शासकीय स्कूलों में औसत परीक्षा परिणाम कक्षा 10वीं में 60.49 प्रतिशत और कक्षा 12वीं में 60.49 प्रतिशत रहा है। जिला शिक्षा विभाग ने दोनो ही बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर जिले के स्कूल स्तर पर मंथन किया तो स्थिति सामने आई।

एडीपीसी गिरीश तिवारी ने बताया कि जिला स्तर पर आए परिणाम से भी कम परिणाम वाले करीब जिले 99 हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्यो को शुक्रवार को नोटिस जारी कर सोमवार तक जवाब मांगा है। हालांकि दोनो ही बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ट परिणाम देने वाले स्कूलों को आने वाले कार्यक्रम के दौरान विभाग द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

कक्षा 10 वी में अच्छा परिणाम देने वाले विद्यालय

कक्षा 10 वी के अच्छे परिणाम देने वाले टॉप तीन विद्यालय शासकीय उत्कृष्ट माधवनगर 96, सोडंग 96 और नलवा 96 प्रतिशत रहे है। इसी तरह 90 प्रतिशत या इससे अधिक परिणाम वाले 9 स्कूल अजडावदा 95, बंजारी महिदपुर 95, चामलेश्वर 93, पीपलू 93,बनबना 92, मॉडल उज्जैन 92, ब्यावरा 91, बिरियाखेड़ी 91 और मॉडल महिदपुर ने 90 प्रतिशत परिणाम दिया है। इसके अलावा दो मॉडल और एक उत्कृष्ट विद्यालय ही स्थान बना पाया है। हालांकि कक्षा 10 वी  किसी भी सीएम राईज व पीएमश्री स्कूलो ने स्थान नही बनाया है।

कक्षा10 वी में जिले के स्कूलों का परिणाम

जिले में कुल 201 स्कूलों में से 102 स्कूलों का परीक्षा फल जिले के रिजल्ट 60 प्रतिशत के बराबर या ज्यादा रहा है। वहीं 67 स्कूलो का परीक्षा फल 41 से 59 प्रतिशत तक रहा। 23 स्कूलों का परीक्षा फल 31 से 40 प्रतिशत तक और 9 स्कूलों का परिणाम 30 प्रतिशत या इससे कम रहा है।

कक्षा 12 वी में बेहतर परिणाम वाले विद्यालय

कक्षा 12 वी में टॉप थ्री की सूची में शा.उमावि कचनारिया 100, शा.उमावि तोपखाना 100 और शा.उमावि चामलेश्वर 100 प्रतिशत पर रहे। इनके अलावा 90 प्रतिशत परिणाम देने वाले 14 विद्यालयों में अंबोदिया 96, उत्कृष्ट उज्जैन 94, लोहाना 94, ढाबला हर्दू 93, जीवाजीगंज 92, कन्या तराना 92, माधवगंज 92, मॉडल उज्जैन 91,भैरवगढ 90, रुनीजा 90, उत्कृष्ट घटिया 90, पंवासा 90, इंगोरिया 90 और उमावि रोहल खुर्द 90 प्रतिशत रहा। कक्षा 12वी के घोषित परिणाम में जिले के दो सीएम राईज, एक पीएमश्री, एक उत्कृष्ट विद्यालय और एक मॉडल स्कूल ने श्रेष्ठ परिणाम देने वाले स्कूलों में स्थान बनाया है।

जिले में कक्षा 12 वी के परिणाम की स्थिति

एडीपीसी गिरीश तिवारी ने बताया कि जिले में कुल 103 स्कूलों में से 58 स्कूलों का परीक्षा फल जिले के परिणाम 72.71 प्रतिशत के बराबर या इससे ज्यादा रहा है। वहीं 19 स्कूलों का परीक्षा फल 61 से 72.5 प्रतिशत तक रहा।

14 स्कूलो का परीक्षा फल 51 से 60 प्रतिशत तक रहा। 10 स्कूलों का परीक्षा फल 41 से 50 प्रतिशत तक रहा और 2 स्कूलों का परीक्षा फल 40 या इससे कम प्रतिशत पर रहा है। शिक्षा विभाग ने कम परीक्षा फल वाले 45 स्कूल को नोटिस जारी किया है। सभी विद्यालय के प्राचार्य सोमवार को अपना उत्तर कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे।

इसके अलावा जिले 22 विशिष्ट स्कूलों को भी नोटिस जारी किया है। कारण है कि विशिष्ट विद्यालयों को सौ प्रतिशत परीक्षा परिणाम देना था। सौ से कम परिणाम देने के कारण नोटिस का जवाब देना होगा।

आज छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञ देंगे प्रशिक्षण

एडीपीसी गिरीश तिवारी ने बताया कि आगामी वर्ष के परीक्षा फल में सुधार के लिए सत्र शुरू होते ही कक्षा 9 के ऐसे विद्यार्थी जो 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाए है। उनमें से प्रथम 100 विद्यार्थियों की कार्यशाला 27 अप्रैल शनिवार को प्रात: 11 बजे से शासकीय उत्कृष्ट माधवनगर विद्यालय में रखी गई है। कार्यशाला में डीईओ आनंद शर्मा विद्यार्थियों को मोटिवेट करेंगे। वहीं 6 विषयो के कोर्स डायरेक्टर व मास्टर ट्रेनर के द्वारा भी उन्मुखीकरण किया जाएगा।

Next Post

अब आम दर्शनार्थी भी भगवान महाकाल को अर्पित कर सकेंगे जल

Fri Apr 26 , 2024
कार्तिकेय मण्डपम में भी जल अर्पण के लिए यूनिट लगी उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में अब आम भक्त भगवान महाकाल को जल अर्पित कर सकेंगे। अब कार्तिकेय मण्डप से भी जल अर्पण के लिए यूनिट लगा दी गई है। श्री महाकालेश्वर मंदिर के कार्तिकय मण्डप की ओर से आने […]