नरवाई जलाना पड़ेगा महंगा सेटेलाइट से होगी निगरानी

badnawar 01 narwai aag 09 03 22

किसानों के साथ एसडीएम ने ली बैठक

बदनावर, अग्निपथ। खेतों में नरवाई जलाना अब किसानों के लिए महंगा पडऩे वाला है। इस पर सेटेलाइट से नजर रखी जा रही है। अब खेतों में उड़ता धुंआ सेटेलाइट में नजर आने पर संबंधित किसान के खिलाफ कार्रवाई के तहत प्रकरण दर्ज कर जुर्माना भी वसूला जाएगा। नरवाई जलाने को लेकर जागरूकता के संबंध में बुधवार को यहां जनपद पंचायत के सभाकक्ष में एसडीएम वीरेंद्र कटारे ने बैठक भी की है।

गेहंू की कटाई के बाद उसके अवशेष खेतों में ही रह जाते है खासकर हार्वेस्टर से कटवाने में। इसके बाद किसान उन अवशेषों को जलाना शुरू कर देते है। इससे न सिर्फ जमीन में पोषक तत्व जलकर नष्ट हो जाते है बल्कि कई किट, पंतगें, पशु पक्षियों को भी नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है। खेतों में चारा भूसा न रहने से मवेशियों के सामने भी भूखों मरने का संकट खड़ा हो रहा है। गौशाला में गायों को चारा नही मिलने के मामले में भी कई दिनों से सामने आ रहे है।

इसके अलावा आसपास का वातावरण भी प्रदुषित होता है। प्रशासन प्रतिवर्ष नरवाई जलाने के बारे में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करता है किंतु चोरी छुपे नरवाई जलानें का क्रम अनवरत जारी है। खासकर शाम ढलते ढलते खेतों में आग लगा दी जाती है। इसमें पड़ोस के खेतों में खड़ी फसलों में आग लगने की संभावना भी बनी रहती है।

एसडीएम वीरेंद्र कटारे का कहना है कि किसानों की बैठक बुलवाई गई है इसमें गेंंहू फसल कटाई, उपार्जन पर चर्चा की गईं। साथ ही नरवाई से हाने वाली नुकसानी के बोर में भी समझाईश दी है। रही बात नरवाई जलाने की तो इसके प्रतिबंध के संबंध में आदेश जारी किए है। तथा गांव गांव में डोंडी पिटवाकर लोगों को नरवाई नही जलाने के बारे में आगाह भी किया का रहा है।

Next Post

प्रसाद का फसाद, आर्य की अडिय़लबाजी, उजागर हो रही घपलेबाजी

Wed Mar 9 , 2022
झाबुआ। वाह रहे सरकार राम राजी की सत्ता में आते ही दिया था नारा जीरो टॉलरेंस का अब यही नारा बन रहा सरकार की गले की हड्डी। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने जिले के ग्राम देवीगढ़ में दौरा कर ग्रामीणों तथा स्कूली बच्चो से हालचाल जाने थे तब मंच […]