नवोदय विद्यालय की छात्रा ने हॉस्टल में जहर खाकर दी जान

जावरा, अग्निपथ। कालूखेड़ा में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की 10वीं की 15 वर्षीय छात्रा ने हॉस्टल में जहर खा लिया। 24 घंटे तक जिंदगी और मौत के बीच जूझने के बाद 2 और 3 नवंबर की रात में उसने निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा की जहर पीने से मौत के बाद प्रशासन सकते में हैं। विद्यालय प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन भी इस मामले में गंभीरता से मामले की जांच में जुटा है।

जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा रिता पिता रणजीतसिंह मईड़ा 27 अक्टूबर को ही अपने घर से स्कूल लौटी थी। इसके पहले स्कूल में दशहरा और दीपावली का अवकाश था और अवकाश में वह अपने घर कलवानी थाना सरवन में गई हुई थी। इतने लंबे अवकाश के बाद लौटी और कुछ दिन तक अपनी सहेलियों के साथ आराम से रहने के बाद उसने 1 और 2 नवंबर की रात को कीटनाशक पी लिया। घबराहट होने पर उसने अपनी सहेलियों को जगाया और फिर वार्डन को सूचना दी गई। रात में ही उसे जावरा के सिविल अस्पताल ले जाया गया और फिर उसे रतलाम रैफर किया गया था।

नवोदय विद्यालय प्रबंधन के टीचर और अन्य उसे लेकर जावरा से रतलाम पहुंचे। विद्यालय के प्राचार्य एसएन पुरवार के अनुसार परिजनों को भी तत्काल सूचना कर बुला लिया था। रतलाम लाने के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पातल में भर्ती कराया गया। परिजन भी अस्पताल में ही रहे और उसके साथ हमारे टीचर भी थे। 2 और 3 नवंबर की दरमियानी रात 12.50 बजे उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं आज से दसवीं के छात्रों की अर्धवार्षिक परीक्षाए भी शुरू होने वाली है।

फि़लहाल छात्रा के जहर पीने का कारण सामने नहीं आया है। वह जहर कहां से लाई थी या विद्यालय में जहर कहां से पहुंचा आदि बिंदुओं को लेकर पुलिस मामले जांच कर रही है। कालूखेड़ा थाना प्रभारी आनंद भाबोर ने बताया कि छात्रा के कमरे से एक बोतल मिली है। उसने जहर क्यों पिया यह पता नहीं चल पाया है। जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कारण स्पष्ट हो पाएगा

नवोदय विद्यालयों की स्थापना

देश में नवोदय विद्यालयों की स्थापना 1985 – 86 के बीच हुई थी। देश में परीक्षा परिणाम के मामले में नवोदय हमेशा ही टॉप पर रहे हैं। 2012 से लगातार स्कूल का 10वीं का परिणाम 99 और 12वीं का 95 प्रतिशत रहा है। यह परिणाम निजी स्कूलों और सीबीएसई के राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा बेहतर हैं। लेकिन आत्महत्या के मामलों ने अब देश में इन नवोदय विद्यालयों को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं।
जावरा सीएसपी अभिषेक आनंदर के मुताबिक, पुलिस पता लगा रही है कि छात्रा ने ये कदम क्यों उठाया। कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। स्कूल मैनेजमेंट और छात्रा के सहपाठियों से पूछताछ की जा रही है।

Next Post

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को धार कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

Thu Nov 3 , 2022
सुनवाई के दौरान पलटे नाबालिग और परिजन, कोर्ट ने चिकित्सक और डिएनए रिपोर्ट को आधार माना धार, अग्निपथ। नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में कोर्ट ने एक युवक को 20 साल कारावार की सजा दी है। खास बात यह है कि पीडि़ता और उसके परिजनों के बयान से पलटने के […]